Loading...

63% कर्मचारी मोटापे का शिकार, सबसे ज्यादा महिला कर्मचारी | Employee Obesity Survey Report

भारत के 63% कर्मचारी मोटापे का शिकार हैं। यह खुलासा हेल्थ और फिटनेस ऐप हेल्दी फाई मी ने कॉरपोरेट इंडिया के फिटनेस लेवल पर किए गए एक सर्वे के बाद किया। जिसमें 63 प्रतिशत कार्यकारी (एग्जिक्यूटिव) 23 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ अधिक वजन वाले हैं। 

20 कंपनियों के 60 हजार कर्मचारियों पर सर्वे किया गया

इस रिपोर्ट में 12 महीने की अवधि के दौरान 20 से अधिक कंपनियों में करीब 60,000 कर्मचारियों की ऐक्टिविटीज और फूड हैबिट्स पर नजर रखी गई। यह सर्वे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता जैसे महानगरों के साथ झागड़िया, खंडाला व वापी जैसे दूरस्थ स्थानों में कारखानों में काम करने वाले कर्मचारी, सेल्स प्रफेशनल, आईटी प्रोफेशनल और बैंकर्स पर भी किया गया।

सर्विस सेक्टर में काम करने वाले हैं कम ऐक्टिव

स्टडी के अनुसार, प्रॉडक्शन से जुड़े सेक्टरों में काम करने वाले लोग सर्विस सेक्टर में काम करने वाले लोगों से ज्यादा ऐक्टिव होते हैं। जबकि स्टडी में इस बात का भी खुलासा है कि कॉरपोरेट जगत में काम करने वाले कर्मचारी वीकेंड के दिनों में ज्यादा सुस्त हो जाते हैं। स्टडी की मुताबिक, इन दिनों ये लोग जिम जाना छोड़ देते हैं। फिर होता यह है कि कैलरी बर्न होने की क्वांटिटी 300 से घट कर 200 तक पहुंच जाती है।

बढ़ता हुआ वजन कैसे कम करें, स्पेशल ट्रिक्स क्या हैं

वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है। वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी डायट के साथ एक्सर्साइज रूटीन को सीरियसली फॉलो करना होता है। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ ट्रिक्स हैं जिनसे आपका वजन तेजी से घट सकता है। कच्चा लहसुन और शहद वजन कम करने के लिए एक जादुई ड्रिंक हो सकता है। लहसुन और शहद के अलग-अलग फायदे हम सबको पता हैं लेकिन इनको साथ में लेने से जबरदस्त फायदे होते हैं। यहां जानें लहसुन और शहद सहित कुछ और ड्रिंक्स जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

लहसुन और शहद

यह मिक्सचर बनाने के लिए 3-4 लहसुन की कलियां लेकर उन्हें छोट-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक छोटे कप में शहद लें और इसमें कटे हुए लहसुन मिला लें। इनको अच्छी तरह मिलाने के बाद सुबह खाली पेट लें। आप इसे बनाकर रख भी सकते हैं और कम से कम 3 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

क्या हैं फायदे
लहसुन और शहद पीना भले ही इतना अच्छा न लगे लेकिन वजन घटाने में आपको इसका काफी फायदा दिख सकता है। खाली पेट इसको लेने से वजन घटाने के साथ आपकी ओवरऑल हेल्थ पर भी काफी अच्छा असर पड़ेगा। यह डाइजेशन ठीक करने के साथ आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है। यह सर्दी-जुकाम से लड़ने में भी मदद करता है। यह आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनाता है।

खीरा और अदरक

अदरक को इसके औषधीय गुणों के लिए सालों से यूज किया जाता रहा है। इसमें ऐंटी-इन्फ्लेमट्री गुण होते हैं। यह आपका डाइजेशन ठीक रहता है और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता है। इसे खीरे के साथ मिलाने से आपको इसकी औषधीय गुणों का ज्यादा फायदा मिलेगा। इसका ड्रिंक बनाने के लिए पानी में अदरक के कुछ टुकड़े उबालें और ठंडा हो जाने पर इसमें खीरे के स्लाइस डालें। इसमें आप बर्फ और शहद भी मिला सकते हैं।

सेब का सिरका

इसे ऐपल साइडर विनेगर भी कहते हैं यह सेब, चीनी और यीस्ट से बनता है। इसे सैलड ड्रेसिंग, मैरिनेड्स, फूड प्रिजर्वेटिव्स और चटनी में इस्तेमाल किया जाता है। इससे कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और यह वेट लॉस के लिए भी अच्छा है। इसमें ऐसिटिक ऐसिड होता है और स्टडीज के मुताबिक यह वजन बढ़ने से रोकता है।

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय के कई फायदे होते हैं जैसे यह आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है, हार्ट से जुड़ी समस्याओं को दूर करती है और कैंसर से भी बचाती है। यह डाइजेशन की प्रक्रिया तेज करती है, मेटाबॉलिजम बढ़ाती है और आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसमें बायोऐक्टिव कंपाउंड करक्यूमिन होता है जिसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह फैट टिश्यूज की ग्रोथ को रोकता है।

मेथी के बीज

इसमें गैलेक्टोमेनैन नाम का एक कंपाउंड होता है जो आपको भूख नहीं लगने देता। यह बॉडी का मेटाबॉलिजम रेट बढ़ाता है। मेथी के कुछ बीजों को रोस्ट करके उन्हें क्रश करें और बारीक पाउडर बना लें। इसे सुबह सबसे पहले खाली पेट पिएं या फिर इन्हें रातभर भिगाकर रखें और सुबह चबा लें।

ऑफिस में खुद को रखें फिट

‘हेल्दी मी’ के सीईओ और को-फांउडर तुषार वशिष्ठ के मुताबिक, जिस तरह से आंकड़ें सामने आ रहे हैं, यह बिल्कुल भी एक बेहतर संकेत नहीं है। आज सर्विस सेक्टर में काम करने वाले अधिकतर कर्मचारी फिट नहीं हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि नियम से एक्सरसाइज और फिजिकल ऐक्टिविटी जैसे कि रोजाना टहलना, दौड़ना, तैराकी आपको फिट रख सकता है। इसके अलावा आप ऑफिस में कुछ मिनट निकालकर योग या बाहर टहलकर आ सकते हैं, क्योंकि वर्क प्लेस पर खुद को ऐक्टिव रखना काफी महत्वपूर्ण होता है।

वजन घटाना हो जाएगा आसान

1. जो भी खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो। वजन बढ़ने की यह खास वजह होती है।
2. जब भूख लगे, तो पेट भरकर खाएं. लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट कम न करें। कम मात्रा में मक्खन और घी ले सकते हैं।
3. प्रॉसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें।
4. कुछ भी ऐसा न खाएं, जिसमें आर्टिफिशियल शुगर हो। इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है, वहीं ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं। वैसे भी मीठा हेल्थ को कई तरह से नुकसान देता है।