मप्र के 20 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी | MP WEATHER FORECAST 7 SEP 2019

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत आज भी राज्य के 20 जिलों में तेज बारिश होने की आशंका है। स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक राज्य के छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, आगर, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, धार, सीहोर, रायसेन, बड़वानी और गुना जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश तथा कहीं बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी के पास बने कम दबाव का क्षेत्र और मानसून ट्रफ के गुना, जबलपुर से होकर गुजरने से प्रदेश के अनेक स्थानों पर बरसात का दौर जारी है। इसी क्रम में शुक्रवार को दोपहर करीब 3 बजे राजधानी भोपाल में झमाझम बरसात हुई। शहर में करीब एक घंटे में 3 सेमी. पानी गिरा।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्रदेश में अनेक स्थानों पर अभी एक-दो दिन तक रुक-रुक कर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बरसात भी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी तक प्रदेश में सामान्य से 19 प्रतिशत अधिक बरसात हो चुकी है। शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक भोपाल(सिटी) में 31,भोपाल(बैरागढ़) में 15.4,ग्वालियर में 5.8,इंदौर में 3,होशंगाबाद में 1 मिमी. बरसात हुई।

एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के उड़ीसा तट पर अभी भी बना हुआ है। साथ ही इस सिस्टम के ऊपर एक चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। मानसून द्रोणिका(ट्रफ) बीकानेर, जयपुर, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगड़ा से होते हुए उड़ीसा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है।

साथ ही प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र पर पूर्वी-पश्चिमी हवा का टकराव हो रहा है। इन सिस्टम के कारण राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर तेज बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। शुक्ला के मुताबिक कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने पर बरसात की गतिविधियों में कुछ और तेजी आने का अनुमान है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !