Loading...

MP WEATHER NEWS : पूरे प्रदेश में पानी ही पानी: पढ़िए कहां क्या हालात हैं


भोपाल। राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते नदियां, बांध और नाले उफान पर हैं। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में सामान्य से ज्यादा भारी बारिश हुई है। जबलपुर में 200 मिलीमीटर, भोपाल में 67, गुना में 121.6, शाजापुर में 108 मिमी बारिश हुई है। भारी बारिश के चलते जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दो दिन में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। 

भारी बारिश के चलते भोपाल में बड़ा तालाब ओवरफ्लो हो गया है, जिससे देर रात दो बजे चार गेट खोलने पड़े। बताया जा रहा है कि अगर बारिश नहीं रुकी तो कलियासोत डैम के भी गेट खोलने पड़ेंगे। वहीं अशोकनगर में राजघाट बांध के 16 गेट खोले गए हैं। तीन साल में पहली बार तवा डैम के सभी 11 गेट खोलने पड़े हैं। 

राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार को बादल छाए हैं और बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बना होने से आगामी 24 घंटों में भी राज्य के 40 जिलों में कहीं-कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग ने 16 एवं 17 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना जताई है। 

राजधानी में सुबह से जारी है बारिश 

भोपाल में गुरुवार को सुबह से ही बारिश की झड़ी लगी जो दोपहर बाद तक जारी रही। यहां 20.4 मिमी वर्षा हुई। कल रात 13.9 मिमी पानी बरसा। भोपाल में एक जून से अब तक 1014.9 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 317.7 मिमी ज्यादा है। बेतवा नदी के उफान पर आने पर बुधवार को अशोकनगर जिले के चंदेरी तहसील में स्थित राजघाट बांध के 18 में से 16 गेट खोल दिए गए हैं। इससे मप्र के चंदेरी और उप्र के ललितपुर के बीच बना पुल डूबने से दोनों प्रदेशों में बना सड़क संपर्क टूट गया है।

40 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में 40 जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इन जिलों में भोपाल, रायसेन, राजगढ़ विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, नीचम, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, आगर, शाजापुर, देवास, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुर, इंदौर, धार, खंडवा, छतरपुर, सागर, दमोह, टीकमगढ, छिंदवाड़ा, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, सतना, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में कुछ स्थानों पर भारी तथा कहीं कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

पुल पार करते समय दो व्यक्ति नाले में बहे, एक लापता 

मंडला में पुल को पार करते समय दो व्यक्ति तेज धार से बह गए। स्थानीय ग्रामीण ने एक व्यक्ति को नाले से सुरक्षित निकाला। दूसरा व्यक्ति अब तक लापता है। उफनते नाले को जान जोखिम में डालकर पार करने के दौरान हुआ हादसा। पुलिस युवक की तलाश कर रही है। मंडला के पुलिस चौकी चाबी इलाके का मामला है। यहां पर सुबह से जोरदार बारिश जारी है। नर्मदा के सभी नदी-नाले उफान पर हैं। मंडला-डिंडौरी मार्ग पर जाम लगा है। पुल के ऊपर से बह रहा है बाढ़ का पानी। 

बीच धार में फंसी बस, ड्राइवर और कंडक्टर बस छोड़ भागे 

इंदौर से बीना होकर टीकमगढ़ जा रही एक यात्री बस खुरई-बीना मालथौन हाईवे पर बीच नदी की धार में फंस गई। ड्राइवर और कंडक्टर बस छोड़ कर भाग गए। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने रस्सियों और ग्रामीणों की सहायता से बस को खींच कर बाहर निकाला। सभी यात्री सुरक्षित हैं। 

बरसाती नाले में केरोसीन से भरा टैंकर बहा 

शहडोल जिले के जैतपुर थाने के बोकरामार गांव के पास कछेड नाले के रपटे में केरोसिन से भरा एक टैंकर बरसाती नाले के तेज बहाव में बह गया है। टैंकर के साथ चालक भी बह गया, जिसका अब तक पता नहीं चल सका है। सुबह शहडोल से पहुंचे गोताखोर चालक की तलाश कर रहे हैं, किन्तु उसका पता नहीं चल सका है।