Loading...

KAMAL NATH को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग उठी

रतीराम गाडगे। मध्य प्रदेश के टीकमगढ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री अखण्ड प्रताप सिंह ने श्री के.सी. वेणुगोपाल जी, संगठन महामंत्री (AICC), 24, अकबर रोड़, नई दिल्ली-1100011 को एक पत्र लिखकर मांग की है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए। 

अपने पत्र में अखंड प्रताप सिंह ने लिखा है कि 'आपने 9 अगस्त को काग्रेस के पदाधिकारियों, सांसदों, मुख्यमंत्रियों, विधानसभा के नेता विधायक दल, प्रदेश अध्यक्षों आदि की बैठक दिल्ली में बुलाई है, जो 10 अगस्त को होने वाली कार्यसमिति की बैठक की दिशा-दाता होगी, इसलिए इस बैठक में भी इस पत्र पर विचार करने का कष्ट करें।

भाजपा ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने उपरांत जो राजनैतिक और सामाजिक माहौल अपने पक्ष में अर्जित किया है, उसका दुरूपयोग भाजपा सर्वप्रथम कांग्रेस को कमजोर करने में करेगी। इसलिए कांग्रेस को ऐसा अध्यक्ष चाहिए, जो राजनैतिक, सामाजिक और आर्थिक संकटों से जूझने की क्षमता रखने के साथ ही दीर्घकालीन संगठनात्मक, शासकीय, प्रशासकीय अनुभवों से परिपूर्ण हो।

अखंड प्रताप सिंह ने लिखा है कि 'श्री कमल नाथ, मान. मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश ने संगठनात्मक एवं शासकीय स्तर पर सफलता के सफलतम साक्षात प्रमाण प्रस्तुत किए हैं, जिनका साक्षात प्रमाण वर्तमान में यह भी है कि मध्यप्रदेश में 15 सालों से सत्तासीन भाजपा को श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रधानमंत्री एवं श्री अमित शाह जी के अध्यक्ष रहते हुए भी प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर पदासीन होते ही 6 माह के कार्यकाल में ही भाजपा को सत्ताविहीन करने का अकल्पनीय करिश्मा कर दिखाया। वहीं कांग्रेस की अपनी सरकार अल्पमत में होने पर भी कांग्रेस के विधान सभा में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष बनाने में सफलता पाई एवं मतविभाजन में बहुमत की सरकार होने का इतिहास ऐसे समय में रचा, जब कर्नाटक में कांग्रेस और जे.डी.एस. की बहुमत की सरकार को गिराने में भाजपा ने सफलता अर्जित की थी।

इसलिए सम्माननीय गांधी परिवार से किसी के भी अध्यक्ष नहीं बनने की स्थिति में श्री कमलनाथ जी अध्यक्ष पद के लिए ऐसे सर्वोत्तम विकल्प हैं, जो प्रदेशों में कांग्रेस की वर्तमान सरकारों को संरक्षण देने और भविष्य में कांग्रेस की केन्द्र में सरकार बनाने में भी सक्षम सहयोगी हो सकते हैं, साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं गृह मंत्री श्री अमित शाह भाजपा अध्यक्ष के भी सर्वोत्तम राजनैतिक विकल्प होंगे।

कार्य समिति (CWC) के सभी माननीय सदस्यों की ओर भी उनकी ई-मेल आई.डी. पर इस पत्र की प्रति सादर भेजी गई है। आशा है कि सभी माननीय सदस्यगण श्री कमलनाथ जी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने पर गंभीरता से विचार करेंगे।