Loading...

भारत में नदी के नीचे दौड़ेगी 'अंडर वॉटर ट्रेन' | INDIA: UNDERWATER TRAIN IN KOLKATA

नई दिल्ली। देश में बुलेट ट्रेन चलाए जाने की कोशिशों के बीच मोदी सरकार के कार्यकाल में देश की पहली अंडर वॉटर ट्रेन जल्द शुरू हो सकती है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए एक वीडियो भी शेयर किया है। जिसमें ट्रेन के रुट को दिखाया गया है। रेल मंत्री ने इस प्रोजेक्ट को 'इंजीनियरिंग का शानदार उदाहरण' भी बताया है। 

हुगली नदी के नीचे चलाई जाएगी

देश की पहली अंडर वॉटर ट्रेन कोलकाता की हुगली नदी के नीचे चलाई जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा है 'भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा।'

रेल मंत्री द्वारा 1 मिनिट 25 सेकेंड का वीडियो शेयर किया गया है। इस वीडियो की शुरुआत 'सिर्फ जमीन पर ही नहीं पानी के नीचे भी दौड़ेगी रेल' के स्लोगन से होती है। इसके बाद पीएम मोदी की तस्वीर के साथ 'अंडर वॉटर ट्रेन का सपना साकार' बताया गया है।

इस वीडियो में अंडर वॉटर सुरंग की जानकारी भी दी गई है। इसे इंजीनयिरिंग का अद्भुत नमूना करार दिया गया है। वॉटर लीकेज से बचने के लिए इसमें चार प्रोटेक्टिव कवर दिए गए हैं। अंडर वॉटर ट्रेन का सफर लगभग 16 किलोमीटर का रहेगा।