Loading...

GMAIL यूजर्स के लिए नया फीचर swipe-to-switch

Google अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए swipe-to-switch फीचर रोलआउट कर रहा है जिसके जरिए एक से ज्यादा GMAIL अकाउंट्स के बीच स्विच करना और आसान हो जाएगा। यह फीचर iOS यूजर्स के लिए पिछले साल ही उपलब्ध करा दिया गया था।

इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि स्वाइप-टु-स्विच फीचर के जरिए ऐंड्रॉयड यूजर्स गूगल अकाउंट के टॉप राइट कॉर्नर में जाकर स्वाइप (अप या डाउन) करके एक से दूसरे अकाउंट में स्विच कर सकेंगे। इसे इस्तेमाल करना भी काफी आसान है। आपके स्वाइप करते ही, सबसे पहले आपका प्रोफाइल आइकन चेंज हो जाएगा।

प्ले स्टोर पर रोल आउट किया जा रहा है

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने यहां अपनी कोई इमेज ऐड की है या फिर डिफॉल्ट फर्स्ट अल्फाबेट आइकन, इसके हिसाब से ही आपको अपने अकाउंट का आइकन दिखाई देगा। इस फीचर को सबसे पहले जीमेल ऐप v2019.08.18 में स्पॉट किया गया था, जिसे अब प्ले स्टोर पर रोल आउट किया जा रहा है।

गूगल कॉन्टेंट, मैप्स और ड्राइव में भी रोलआउट किया है

बता दें कि जीमेल ऐसा एकलौता ऐप नहीं है जिसमें गूगल ने स्वाइप-टु-स्विच फीचर दिया हो। इसी हफ्ते सर्च इंजन कंपनी गूगल ने इस फीचर को गूगल कॉन्टेंट ( वर्जन 3.8.3) गूगल मैप्स (वर्जन 10.23.0)और गूगल ड्राइव (वर्जन 2.19.332) में भी रोलआउट किया है। सभी ऐप में इसे इस्तेमाल करने का तरीका एक ही जैसा है।

फोटो में टेक्स्ट को डिटेक्ट करना

हाल ही में कंपनी ने अपने Photos ऐप के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से क्लिक की गई फोटो में टेक्स्ट को डिटेक्ट करना और टेक्स्ट टाइप कर फोटो को सर्च करना आसान हो जाएगा। बेहतर कैमरा वाले स्मार्टफोन्स के इस दौर में हम अपने फोन की गैलरी को हजारों इमेज के भर देते हैं। ऐसे में अचानक किसी खास इमेज की जरूरत पड़ जाए तो उसे ढूंढना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, अब यूजर्स की यह समस्या गूगल फोटोज के इस नए फीचर से दूर होने वाली है।

फोटो में लिखे टेक्स्ट के जरिए भी उसे सर्च कर पाएंगे

गूगल फोटोज ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट से ऐलान किया था, 'इस महीने की शुरुआत से, आप किसी फोटो में लिखे टेक्स्ट के जरिए भी उसे सर्च कर पाएंगे। इसके लिए आपको क्लिक की गई फोटो में मौजूद टेक्स्ट को सिलेक्ट करना होगा। नया फीचर फोटो में मौजूद पूरे टेक्स्ट को कॉपी करने का ऑप्शन देता है। यूजर को केवल फोटो को ओपन करने के बाद लेंस बटन पर क्लिक करना है और टेक्स्ट सिलेक्ट करना है।