Loading...

25 शहरों में CBI के छापे, BHOPAL, BINA और ITARASI से भ्रष्टाचार के दस्तावेज जब्त

भोपाल। सीबीआई ने शुक्रवार काे भोपाल सहित 25 शहराें में केंद्र सरकार, केंद्र शासित क्षेत्राें और सार्वजनिक उपक्रमाें के दफ्तराें में उनकी सतर्कता टीमाें के साथ जांच अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि डीआरएम कार्यालय भोपाल सहित बीना एवं इटारसी में भ्रष्टाचार के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। 

भोपाल में सीबीआई ने छापा मारकर हबीबगंज स्थित डीआरएम दफ्तर के साथ हबीबगंज और भोपाल स्टेशन के इलेक्ट्रिकल विंग से एलईडी की खरीदी से जुड़े दस्तावेज जब्त किए। बीना व इटारसी पहुंची टीमों को भी एलईडी खरीदी में गड़बड़ी से जुड़े दस्तावेज मिले हैं। हालांकि सीबीआई ने अब तक इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है। 

अधिकारियाें ने बताया कि दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, पुणे, नागपुर, गांधीनगर, जयपुर, जोधपुर, गोवा, भोपाल, जबलपुर, पटना, रांची, गाजियाबाद, लखनऊ, श्रीनगर, देहरादून, चंडीगढ़, शिमला, चेन्नई, मदुरै, हैदराबाद, बेंगलुरू, गुवाहाटी और शिलांग में दफ्तराें में जांच पड़ताल चल रही है। बताया जा रहा है कि सीबीआई इन शहरों से सटी हुई अन्य प्रमुख जगहों पर भी तलाशी कर रही है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद श्रीनगर में इस तरह की पहली कार्रवाई के बारे में सीबीआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

सीबीआई रेलवे, कोल खदानों और कोल क्षेत्रों, मेडिकल और स्वास्थ्य विभाग, फूड कॉरपोरेशन, पॉवर, म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, ईएसआईसी, ट्रांसपोर्ट, सेंट्रल पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट, फायर सेवाएं और औद्योगिक क्षेत्रों में जांच कर रही है। बीएसएनल और खनिज विभागों में भी तलाशी अभियान चला रही है। 

सीबीआई का जांच अभियान संबंधित विभाग की सतर्कता टीमाें के साथ मिलकर चलाया गया है। खास ताैर पर विभाग में उस इकाई की जांच की जा रही है जहां आम नागरिक या छाेटे काराेबारी काे भ्रष्टाचार का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है।