Loading...

BHOPAL-BINA मेमू ट्रेन हबीबगंज से चलाने की मांग तेज

भोपाल। भोपाल से बीना के बीच MEMU PASSENGER TRAIN का किराया 30 रुपए है। इस ट्रेन को पकड़ने के लिए आधे से ज्यादा यात्रियों को रोज AUTO या TAXI पर 50 से 100 रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। यह स्थिति होशंगाबाद रोड, बीयू कैंपस, कटारा हिल्स, अरेरा कॉलोनी, मिसरोद, भेल और हबीबगंज क्षेत्र के यात्रियों के साथ बन रही है। 

यह समस्या मेमू ट्रेन को भोपाल से बढ़ाकर हबीबगंज स्टेशन तक चलाने से खत्म हो जाएगी। इसकी मांग तेज हो गई है। इन क्षेत्रों से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का कहना है कि ट्रेन को हबीबगंज स्टेशन तक चलाने से सारी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। यह ट्रेन एक दिन में दो बार भोपाल से बीना जाती है और दो बार बीना से भोपाल आती है। एक ट्रिप में 1500 से 2000 यात्री सफर करते हैं। इनमें से आधे यात्री होशंगाबाद रोड, बीयू कैंपस, कटारा हिल्स, अरेरा कॉलोनी, मिसरोद, भेल और हबीबगंज क्षेत्र के होते हैं।

मेमू ट्रेन भोपाल-बीना के बीच अप-डाउन करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी सुविधा है। भोपाल से पहली मेमू ट्रेन सुबह 8.45 बजे और दूसरी दोपहर 3.05 बजे चलती है। जबकि, बीना से पहली मेमू ट्रेन दोपहर 12.35 बजे व शाम को 5.45 बजे चलती है। इसमें से सुबह जाने और शाम को आने वाली ट्रेन पैसेंजर के रूप में चलती है। इस मेमू ट्रेन में भोपाल से बीना के बीच का किराया महज 30 रुपए ही है। भोपाल स्टेशन के आसपास वाले क्षेत्रों को छोड़कर दूर के जो यात्री ट्रेन से अप-डाउन करते हैं, उन्हें ऑटो, टैक्सी बस किराए के नाम पर 50 से 100 रुपए तक खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं, भोपाल से दोपहर को जाने और बीना से आने वाली मेमू ट्रेन एक्सप्रेस के नाम से चलती है। इस ट्रेन में भोपाल-बीना के बीच जनरल का किराया 60 रुपए है।

अप-डाउनरों के लिए ट्रेन हैं तो उनका ध्यान रखें रेलवे 

यात्री यश श्रीवास्तव का कहना है कि यह ट्रेन अप-डाउनरों के लिए है। ऐसे में उक्त श्रेणी के यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए ट्रेन को हबीबगंज स्टेशन तक चलाना चाहिए। ताकि आधे शहर के यात्रियों को इसका फायदा मिल सके। भोपाल मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के सदस्य निरंजन वाधवानी का कहना है कि ट्रेन को हबीबगंज, मिसरोद, मंडीदीप, औबेदुल्लागंज और संत हिरदाराम नगर के बीच भी चलाना चाहिए। मिसरोद क्षेत्र में नौकरी करने वाले दिनेश त्यागी का कहना है कि मेमू ट्रेन पकड़ने के लिए 70 रुपए रोज खर्च करने पड़ते हैं, जबकि ट्रेन का किराया सिर्फ 30 रुपए है।

परीक्षण कराएंगे
यात्रियों की मांगों का परीक्षण कराएंगे। इसके बाद ही मेमू ट्रेन को हबीबगंज तक चलाने को लेकर निर्णय लिया जाएगा। 
उदय बोरवणकर, डीआरएम भोपाल रेल मंडल