LIC पूछताछ सेवा का उपयोग इस प्रकार करें | LIC ENQUIRY NUMBER

यदि आपके पास LIC की पॉलिसी (LIC's policy) है तो आपको कई बार पूछताछ (Inquiries) करनी होती है। इसके लिए आपको ब्रांच में जाना पड़ता है या फिर अपने ऐजेंट से बात करनी होती है। इन तमाम परेशानियों के बचने के लिए आप कस्टमर केयर (Customer Care) का उपयोग कर सकते हैं। 

SMS से इस तरह जाने पॉलिसी का स्टेटस / Policy status

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 9222492224 पर SMS करना होता है। मान लीजिए यदि आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी के नॉमिनेशन की डिटेल जानना है तो आपको अपने मैसेज बॉक्स में सबसे पहले लिखना है ASKLIC फिर अपना पॉलिसी नंबर लिखना है और फिर NOM लिखकर इस नंबर पर एसएमएस कर देना है। जवाब में आपको मांगी गई जानकारी मिल जाएगी।

इसी तरह अगर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन की जानकारी चाहते हैं तो ASKLIC LOAN लिखकर एसएमएस करें। अगर आपको एलआईसी पॉलिसी के बोनस के बारे में जानना है तो ASKLIC BONUS लिखकर एसएमएस करें। अपनी लैप्स हो चुकी पॉलिसी की जानकारी के लिए ASKLIC REVIVAL लिखकर एसएमएस करें। यदि अपनी एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम के बारे में जानकारी चाहते हैं तो ASKLIC PREMIUM लिखकर एसएमएस करें।

कॉल करके भी ले सकते हैं जानकारी

अपनी एलआईसी पॉलिसी से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी आप एलआईसी के ग्राहक सेवा प्रबंधक (LIC's Customer Service Manager) को कॉल करके भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलआईसी के कस्टमर केयर नंबर 02268276827 पर कॉल करना होगा। इस नंबर पर आप 24*7 कभी भी कॉल कर सकते हैं। यहां कॉल करके आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन, बोनस, प्रीमियम रिवाइवल की जानकारी ले सकते हैं।

ऑनलाइन भी ले सकते हैं जानकारी

अपनी एलआईसी पॉलिसी के संबंध में जानकारी ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा। यहां आपको एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा जिसमें पॉलिसी नंबर, प्रीमियम राशि, जन्म तिथि और ईमेल आईडी भरनी होगी। पंजीकरण होने पर आपको एक ऑटो रिस्पॉन्सर मेल मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपनी पॉलिसी की स्थिति जांच सकेंगे।