Loading...

हैक हुआ जीमेल अकाउंट कैसे रिकवर करें | HACK HUA Gmail ACCOUNT KAISE RECOVER KARE

गूगल की ईमेल सेवा, Gmail दुनिया भर में लोकप्रिय है। गूगल रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में 150 करोड़ लोग Gmail का यूज करते हैं। इसकी लोकप्रियता का आलम यह है कि प्राइवेट और आउटलुक की सेवाएं उपयोग करने वाले लोग भी Gmail अकाउंट संचालित करते हैं। हालांकि गूगल दावा करता है कि Gmail को हैक नहीं किया जा सकता, परंतु भारत के कई पुलिस थानों में इस तरह के मामले दर्ज हैं जो बताते हैं कि लोगों का Gmail अकाउंट हैक हुआ है। यदि आपका या आपके किसी परिचित का जीमेल अकाउंट हैक हो गया है तो चिंता करने की कोई बात नहीं। आप अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं। 

जीमेल अकाउंट रिकवर करने के लिए क्या करें | Gmail ACCOUNT RECOVER KARNE KE LIYE KYA KAREN | HOW TO RECOVER HACKED Gmail ACCOUT

Step 1- अगर अकाउंट हैक हो गया तो सबसे पहले अकाउंट रिकवरी पेज पर जाएं.
Step 2- अपनी ID डालें और पुराना पासवर्ड याद हो तो डालें.
Step 3- अगर आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब देने पर आपको आपका अकाउंट वापस मिल जाएगा.
Step 4- पूछे गए सवाल, सिक्योरिटी सवाल होंगे, जिनके जवाब अकाउंट सेटअप करते वक्त आपने दिए होंगे.
Step 5- रिकवरी के लिए आप अपने रिकवरी ईमेल या मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
Step 6- Gmail आपको उस नंबर या रिकवरी ईमेल आईडी पर कोड भेजेगा.
Step 7- ये कोड डालने के बाद आपको पासवर्ड बदलने को कहा जाएगा.
Step 8- Sign-in करने के बाद अपनी सिक्योरिटी चेक कर लें और अपने सिक्योरिटी इन्फॉर्मेशन बदल लें.

कैसे पता करें कि Gmail अकाउंट कहां-कहां Login किया गया है

Gmail एक ऐसी ऐप है जिससे हमारे फोन की हर चीज़ कनेक्ट रहती है. ऐसे में हमें डर रहता है कि कहीं कोई हमारा जीमेल लॉगइन करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है या फिर अकाउंट ऐक्सेस तो नहीं कर रहा है. तो हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीके के बारे में जिससे आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट कहां-कहां लॉगइन है.

इसके लिए सबसे पहले आपको जीमेल पर जाना है, इसमें आपको इसकी Settings में जाएं. Settings खोलते ही आपके सामने आपकी जीमेल आईडी दिखाई देगी, इसपर टैप करें. अब यहां आपको सेलेक्ट करना है ‘Manage your google account’ को. इसे सेलेक्ट करते ही पेज पर कई ऑप्शन आ जाएंगे, जिसमें से आपको ‘Security’ को सेलेक्ट करना है. अब आपको थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करना होगा, जिसके बाद आपके सामने ‘Your Devices’ का ऑप्शन मिलेगा. अब जब आप इसे देखेंगे तो आपको उन सारी डिवाइस के नाम की लिस्ट मिलेगी जिसपर आपका Gmail लॉगइन होगा.