Loading...

UPSC, MPPSC, व RAILWAY जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये फ्री कोचिंग | BHOPAL NEWS

भोपाल। शहर में बैंक, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी और एमपीपीसीएस की तैयारी (Preparation of Bank, SSC, Railway, UPSC and MPPCS) कराने के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी (Central Library) स्टूडेंट्स (STUDENT) को फ्री में कोचिंग (Free Coching) कराएगी। इसको लेकर सेंट्रल लाइब्रेरी की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके लिए छात्र-छात्राओं को हर माह एक्सपर्ट की ओर से गाइडेंस दिया जाएगा और अलग-अलग विषयों के लेक्चर दिए जाएंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स से कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा, बल्कि उन्हें फ्री में गाइडेंस दी जाएगी। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि आगामी नवंबर तक 8 बड़े स्तर की परीक्षाएं होनी हैं। इनमें शहर से हर साल बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। इन एक्जाम का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।

सेंट्रल लाइब्रेरी के विवेक सोनी ने बताया कि यूं तो रोजाना स्टूडेट्स प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए यहां कॉम्प्टीशन कॉर्नर में आतेे हैं, लेकिन आगामी एक्जाम को देखते हुए सेमिनार के साथ-साथ एक्सपर्ट के लेक्चर का भी आयोजन किया जाएगा। इनमें शहर के वह छात्र-छात्राएं भी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने लाइब्रेरी की सदस्यता नहीं ली है। इसके अलावा टेस्ट सीरिज का भी आयोजन किया जाएगा। यह टेस्ट हर सप्ताह होंगे। इनमें टॉपर्स स्टूडेंट्स की लिस्ट निकाली जाएगी और उन्हें पुरस्कार दिए जाएंगे। इससे अन्य छात्र-छात्राओं को भी मोटिवेशन मिलेगा और वे पूरी गंभीरता से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करेंगे। 

टॉपर्स देंगे गाइडेंस 

सेंट्रल लाइब्रेरी कॉम्प्टीशन काॅर्नर में आने वाले स्टूडेंट्स के लिए नई कवायद शुरू करने जा रहा है। इसमें पिछले वर्ष हुई प्रतियोगी परीक्षाओं के टाॅपर्स हर सप्ताह आकर छात्र-छात्राओं के साथ अनुभव शेयर करेंगे। इसमें वह अपनी स्ट्रेटजी के साथ पढ़ाई के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा टीचर्स भी टॉपर्स की सक्सेज स्टोरी को स्टूडेंट्स को बताएंगे। इससे स्टूडेंट्स को मार्गदर्शन मिलेगा और वह नए सिरे से अपनी तैयार को दिशा दे पाएंगे। 

ऑनस्पॉट होगा रजिस्ट्रेशन 

प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अपनी तैयारी का आकलन स्वयं कर सके, इसे देखते हुए सेंट्रल लाइब्रेरी की ओर से एक्जाम से पहले मॉक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इन मॉक टेस्ट में प्रतिभागी ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके परिणाम दूसरे दिन घोषित होंगे।