Loading...

NIOS रिजल्ट घोटाला: OSCAR INSTITUTE संचालक के खिलाफ चार्जशीट पेश | BHOPAL NEWS

भोपाल। सीबीएसई और माध्यमिक शिक्षा मंडल (CBSE and Secondary Education Board) के समकक्ष माने जाने वाले नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं (X and XII examinations) में हुई गड़बड़ी के मामले में सीबीआई ने चार्जशीट पेश कर दी है। CBI ने दिल्ली के ऑस्कर पाॅलिटेक्निक इंस्टीट्यूट (Oscar Polytechnic Institute) के संचालक आशीष मसीह (Director Ashish Masih)और एनआईओएस के गुवाहटी सेंटर के जूनियर असिस्टेंट मनाेज ज्याेति बाेरा ( MANOJ JYOTI BORA) काे ही आराेपी बनाया है।  

चार्जशीट में कहा गया है कि दिल्ली के मयूर विहार क्षेत्र में जहां मसीह का इंस्टीट्यूट है, वहीं की कैश डिपाॅजिट मशीन से ही 4.30 लाख रुपए मनाेज के अकाउंट में भेजे गए थे। मसीह ने आंसरशीट बदलवाने के लिए बाेरा के खाते में यह रुपए भेजे थे। चार्जशीट में कहा गया है कि बड़े पैमाने पर ऐसे छात्राें काे भी पास कराया गया है, जाे परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए थे। सीबीआई के मुताबिक बाकी संदिग्धाें से पूछताछ की जा रही है। 

अप्रैल 2017 में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में हुई गड़बड़ी की शिकायत पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की थी। इस मामले में भोपाल, सीहोर, उमरिया और रतलाम के स्टडी सेंटरों सहित देश भर के छह राज्यों के 26 ठिकानों पर सीबीआई ने छापे मारे थे। सीबीआई ने अभी अप्रैल 2017 में हुई परीक्षा के मामले में ही एफआईआर दर्ज की है लेकिन इस बात के भी प्रमाण मिले हैं कि यह गड़बड़ी पिछले सालों में भी हुई है।