MP POLICE 6350 CONSTABLE-SI JOB | मप्र पुलिस 6350 आरक्षक एवं एसआई भर्ती | MP JOB

भोपाल। मध्यप्रदेश पुलिस के लिए रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया (MP POLICE RECRUITMENT) शुरू होने वाली है। आचार संहिता हटते ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कैबिनेट 5500 कांस्टेबल और 850 सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती हेतु स्वीकृति दे चुकी है। प्राफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) ने भी परीक्षा की संभावित तारीख (EXAM DATE) घोषित कर दी है। कुल मिलाकर बात यह कि इस परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवार मैदान में दौड़ लगाना शुरू कर दें। 

पीईबी ने अपने शेड्यूल (CONSTABLE EXAM DATE) में कांस्टेबल की परीक्षा 29 जून से करने की तैयारी की है वहीं (SI EXAM DATE) पुलिस सब इंस्पेक्टर की परीक्षा 17 अगस्त से शुरू होगी। हालांकि अभी तिथि संभावित है और इसमें बदलाव भी हो सकता है। पुलिस विभाग पिछले कुछ सालों से आरक्षक, हवलदार, एएसआई और सब इंस्पेक्टर पद पर लगातार भर्ती कर रहा था लेकिन बीते साल विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव के चलते पीईबी भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं कर सका था।

कुल 6350 पदों पर होगी भर्ती

पीईबी के पास फिलहाल अभी पदों की जानकारी नहीं आई है लेकिन अगस्त 2018 में मप्र कैबिनेट ने 6350 पदों के लिए भर्ती को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद विधानसभा चुनावों की आचार संहिता लग गई। मप्र में नई सरकार गठन के बाद सरकार ने इन्हीं पदों कैबिनेट से हरी झंडी दे दी गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार लगभग 5500 कांस्टेबल और 850 सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती की जाएगी। फिलहाल मामला लोकसभा चुनाव की आचार संहिता में उलझा हुआ है इसलिए पदों में वृद्धि का कोई प्लान नहीं है।

तीन साल बाद सब इंजीनियर परीक्षा भीः

पीईबी तीन साल बाद सब इंजीनियर की भर्ती परीक्षा भी करने जा रहा है। इससे पहले 2016 में सब इंजीनियर की भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी इसके तहत 344 पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी।

' फिलहाल लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लागू है। लेकिन हमारे पास पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा की मंजूरी आ चुकी है। संभावित तिथि घोषित की है। आचार संहिता के बाद जो निर्देश मिलेंगे उसके अनुसार परीक्षा कराई जाएगी।'
एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक पीईबी

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !