LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




ट्रेन में अपनी पसंदीदा बर्थ कैसे बुक करें, यहां क्लिक कीजिए | How to book favorite berth in the train

10 April 2019

भोपाल। रेल यात्रियों के लिए सबसे अच्छी खबर है। अब वो अपनी पसंद की सीट बुक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हे किसी मशक्कर या टीसी के सामने गिड़गिड़ाने की जरूरत नहीं है। वो ऑनलाइन देख सकते हैं कि सीट खाली है या नहीं। इतना ही नहीं ट्रेन छूटने के मात्र 30 मिनट पहले तक उन्हे सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। 

लोवर चाहिए या अपर, सबकी जानकारी दिखेगी आपको साफ-साफ

रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद आप को टीटीई से सीट के लिए नहीं गिड़गिड़ाना होगा। यात्रियों को इस सुविधा की मदद से न सिर्फ ट्रेन में खाली सीट की जानकारी लगेगी बल्कि उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि किस कोच में कौन सी बर्थ खाली है। स्क्रीन पर क्लिक करते ही खाली बर्थ के सामने लोवर, अपर या फिर साइड अपर लिखा आ जाएगा, जिससे आपको अपनी पसंदीदा सीट बुक करना आसान हो जाएगा। हालांकि यात्रियों को अभी इस सुविधा की जानकारी ही नहीं है।

ऐसे देख सकते हैं सीटों की स्थिति

पहला स्टेप- गूगल सर्च पर आईआरसीटीसी रिजर्वेशन चार्ट लिखकर सर्च करें। या फिर इस लिंक पर क्लिक करें https://www.irctc.co.in/online-charts/
दूसरा स्टेप- मोबाइल स्क्रीन पर रिजर्वेशन चार्ट, ट्रेन और बोडिंग स्टेशन की जानकारी दिखेगी।
तीसरा स्टेप- इन जानकारियों को भरने के बाद ओके करते ही गेट ट्रेन चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको खाली सीटें की जानकारी दिखने लगेगी।
चौथा स्टेप- इसके बाद आप को मोबाइल पर सीट और कोच में कौन सी बर्थ खाली है यह पता चलेगा। य पांचवा स्टेप- यहां क्लिक करते ही आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन एप से टिकट बुक कर सकते हैं

पसंदीदा सीट पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट भी मिलेगा

यात्रियों को अभी यह पता नहीं है कि इस सुविधा का उपयोग कब करना है। रेलवे के मुताबिक जिस स्टेशन से ट्रेन को रवाना होना है, वहां पर रिजर्वेशन चार्ट बनने से ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक यात्रियों को ऑनलाइन खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी, जिसे वे मोबाइल के जरिए ही बुक कर सकते हैं। खास बात यह है कि यह टिकट, सामान्य टिकट से 10 फीसदी कम दाम पर मिलेंगी।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->