Advertisement

MORNING WALK पर जाने से पहले ध्यान रखें ये बातें | HEALTH TIPS



नई दिल्ली। हर साल अप्रैल महिने के पहले बुधवार 'नेशनल वॉकिंग डे' (National Walking Day) को मनाया जाता है. सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) द्वारा की गई. इस दिन को मनाने के पीछे का मकसद लोगों को सैर और सेहत से जुड़े फायदों के बारे में जागरूक करना था. ये बात तो हम सब जानते हैं कि शरीर को स्वस्थ (Keeping the body healthy) और मन को खुश रखने के लिए (To keep the mind happy) रोजाना व्यायाम (Exercise) करना कितना जरूरी है. हालांकि कई बार जीवन में व्यस्त रहने की वजह से लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में जानते हैं कैसे 20 से 30 मिनट की रोजाना वॉक (Daily Walk) आपकी पूरी लाइफ बदल सकती है.

रोजाना 30 मिनट की वॉक करने से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती है. यदि आप रोजाना सैर करते हैं तो आप अपना अतिरिक्त वजन भी आसानी से कम कर सकते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते  तनाव आपको मुफ्त में मिलता है. ऐसे में सेहत के इस दुश्मन को आप रोजाना सैर पर जाकर दूर भगा सकते हैं. सैर करने से शुगर, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है. सैर करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनने के साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ जाती है. रोजाना वॉक करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.   

शायद ही आप जानते होंगे कि भ्रमण पर जाने से पहले व्यक्ति को शौच जरूर जाना चाहिए. सैर पर जाने से पहले मौसम के अनुसार कपड़े पहनें, अन्यथा आप बीमार पड़ सकते हैं. यदि सैर करते समय आपको चलने में तकलीफ महसूस हो रही हो या फिर सांस फूलना, सीने में दर्द जैसा कुछ महसूस हो रहा हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं. 

अगर आप चाहते हैं कि सुबह सैर पर दिए 30 मिनटों का आपको भरपूर फायदा मिले तो आपको अपनी सैर को पावर वॉकिंग में बदल दें. इसके लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा. कभी भी अपनी सैर को 20 से 30 मिनट से जयादा का समय न दें. कोशिश करें कि सैर करते समय हाथों और पैरों पर कोई डम्बल या हल्का वेट बांध लें. ऐसा करने से आपको सैर का ज्यादा फायदा मिल पाएगा. अच्छे रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 3 से 4 दिन सैर करना भी काफी होता है.