Loading...

COMPETITIVE EXAM की तैयारी WITHOUT COACHING कैसे करें, यहां पढ़िए | CAREER NEWS

नई दिल्ली। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा (COMPETITIVE EXAM) में सफलता हासिल करना (achieve success) काफी मुश्किल होता है और परीक्षार्थी इन परीक्षाओं को पास करने के लिए कोचिंग (COACHING) का सहारा लेते हैं लेकिन अगर आप किसी खास रणनीति और मेहनत (Strategy and hard work) से तैयारी करें तो बिना कोचिंग के सफलता हासिल की जा सकती है। कई छात्रों ने सिविल सर्विसेज (Civil Services) जैसी कठिन परीक्षाओं को भी बिना कोचिंग किए पास किया है...

अपने लिए रणनीति बनाएं / Create a strategy for yourself

पैटर्न जानने के बाद इसके लिए एक रणनीति बनाएं। जिसमें आप यह चिह्नित करें कि आपको किस टॉपिक या किस विषय में दिक्कत है और आप किस क्षेत्र में मजबूत है। उसके आधार पर अलग अलग विषयों को टाइम तय करें। याद रखें आपके दोस्त या किसी दूसरे व्यक्ति की रणनीति आपके लिए भी सफलतादायक होगी, यह जरूर नहीं इसलिए अपनी क्षमता और योग्यता के अनुसार अपनी रणनीति बनाएं। 

पढ़ाई को क्लासीफाइड करें / Classifieds study

आपको यह जानना जरूरी है कि आपको किस-किस विषय की पढ़ाई करनी है और उसमें कौन-कौन से टॉपिक महत्वपूर्ण हैं। ऐसा जानने के बाद उनकी तैयारी शुरू करें और उसी आधार पर स्टडी मैटेरियल (Study material) तैयार करें। इस तरह जब आप सारी चीजों को क्लासीफाइड कर लेते हैं तो उनका क्रम बन जाता है और यह प्रक्रिया आपको लगातार विजय का अहसास व अपना विषय पूरा करने की प्रेरणा देती है। 

इंटरनेट की मदद लें / Take the help of the Internet

इंटरनेट के दौर में अधिकतर टॉपिक की जानकारी या लेक्चर इंटरनेट पर मौजूद हैं, जहां से आप इसकी पढ़ाई कर सकते हैं। कई ऐसे चैनल हैं जो बिना फीस के कोचिंग की तरह ही पढ़ाई करवाते हैं। ऐसे में आप उनकी मदद ले सकते हैं। इंटरनेट पर आप जितना ज्यादा सर्च और रिसर्च करेंगे उतना ही परफैक्ट होते जाएंगे। 

परीक्षा पैटर्न को समझें / Understand the exam pattern

किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले अच्छे से समझ लें कि इस परीक्षा का सिलेबस क्या है और उसमें किस-किस आधार पर सवाल पूछे जाते हैं। आप पहले पूरे पैटर्न को समझे ताकि आपका एक माइंड केंद्रित हो सके। पूरे सिलेबस और पैटर्न के बारे में जानकर आगे के लिए प्लान बनाएं।

प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबों का उपयोग करें / Use competitive examinations books

वैसे तो आप हर टॉपिक को पूरी तरह से पढ़ना चाहिए, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं में आपको सवाल आदि के बारे में पता चल जाएगा। इससे ना सिर्फ आपकी प्रेक्टिस होगी, बल्कि आपको एक पैटर्न के बारे में जानकारी मिलेगी और आपको पेपर हल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

स्टडी मैटेरियल को व्यवस्थित करें / Organize Study Material

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए उससे संबंधित विषय वस्तु का होना बहुत अहम होता है। अगर उससे संबंधित आपके पास सामग्री नहीं है तो आप कम्‍पटीशन में कभी भी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते है। आप स्टडी रूम में कम्‍पटीशन एग्‍जाम से संबंधित सभी बुक्स और अन्य सामग्री को पास में ही रखें। 

नोट्स जरूर बनाएं / Make notes

जब आप परीक्षा की तैयारी करते हैं तो उसके नोट्स बनाते जाएं, जिससे आपको चीजें अच्छे से याद होंगी और रिविजन के वक्त भी आसानी होगी। नोट्स बनते समय टॉपिक्स को पॉइंट वाइज लिखे, अन्यथा समझने में समस्या आ सकती है। बहुत सारे लोगों की बिफलता के पीछे सिर्फ एक ही कारण होता है कि उन्होंने या तो नोट्स बनाए ही नहीं या फिर उन्हे व्यवस्थित तरीके से नहीं बनाया।