Loading...

PMSYM FAQ / योजना की पूरी जानकारी, आपके सभी सवालों के जवाब

भारत सरकार (GOVERNMENT OF INDIA) ने असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी एवं ऐसे सभी नागरिकों के लिए पेंशन योजना की शुरूआत की है जिनकी मासिक आय या वेतन 15000 रुपए से कम है। इसे प्रधानमंत्री पेंशन योजना (PRADHAN MANTRI PENSION YOJANA) के नाम से भी पुकारा गया, सरकार ने इस योजना का नाम 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना' (PRADHAN MANTRI SHARM YOGI MANDHAN YOJANA) रखा है।  

PMSYM में पेंशन कब से मिलेगी | When will i get pension

इस योजना से जुड़ने के बाद जैसे ही आपकी उम्र 60 साल हुई, आपके बैंक अकाउंट में आपकी पेंशन आना शुरू हो जाएगी। आपका योगदान, आपकी जमा पर ब्याज एवं सरकार का योगदान मिलाकर यह 3000 रुपए प्रतिमाह होगी जो आपको आजीवन मिलती रहेगी। सरकार का दावा है कि इस योजना से अगले 5 सालों में असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा।

PMSYM में कितने पैसे जमा कराने होंगे | How much money must be deposited

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) का लाभ उठाने वाले हितग्राही की उम्र अगर 29 साल है तो हर महीने इस योजना में 100 रुपये जमा कराने होंगे। वहीं अगर कर्मचारी की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने मात्र 55 रुपये जमा करने होंगे। 40 वर्ष की आयु के व्यक्ति को योजना का लाभ उठाने के लिए 200 रुपये प्रति माह का अंशदान करना होगा। 

PMSYM में कब तक पैसे जमा कराने होंगे | How long will the money be deposited

योजना के तहत 60 वर्ष की आयु होने तक अंशदान करना होगा। आपकी उम्र 18 साल हो या 40 साल आपका अंशदान आपकी आयु 60 वर्ष होने तक लगातार जारी रहेगा। उम्र के हिसाब से अंशदान की राशि में परिवर्तन किया गया है। यह स्कीम चालू वित्त वर्ष यानी 2018-19 से ही लागू हो गई है।

PMSYM का फायदा कौन कौन उठा सकता है | Who can take advantage 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी आय 15 हजार रुपये से कम है। यह योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्‍शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने वाले, हथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार और इसी प्रकार के दूसरे कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कवर करेगी। सरल शब्दों में समझिए कि किसी भी तरह यदि आपकी आय 15000 रुपए से कम है और आप किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं तो आप इसके लिए पात्र हैं। 

PMSYM पेंशन कौन सा विभाग देगा | Which department will give pension

इस योजना की देख-रेख श्रम और रोजगार मंत्रालय करेगा और भारतीय जीवन बीमा निगम और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (सीएससी एसपीवी) के माध्यम से यह कार्यान्वित होगी। इसमें LIC पेंशन फंड मैनेजर होगा और पेंशन भुगतान के लिए जिम्मेदार होगा।

PMSYM खाता बीच में ही बंद करना पड़ा तो | If the account had to be closed in the middle

यदि आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का खाता बीच में ही बंद करना पड़ा तब भी घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार आपके द्वारा जमा कराया गया सारा पैसा आपको वापस कर देगी लेकिन आपकी बचत में शामिल हुआ सरकार का योगदान आपको नहीं मिलेगा। 

PMSYM की किस्तें चूक गईं तो क्या होगा | What will happen if i miss the installments

यदि आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की किस्तें समय पर नहीं चुका पाए तब भी डरने की जरूरत नहीं। आप उसे बाद में बाकी बचे रकम के साथ अंशदान करने की छूट होगी। हालांकि इसके लिए आपको जुर्माना भी देना होगा।

PMSYM क्या बीच में पैसा निकाल सकते हैं | Can withdraw money in the middle

इस स्कीम में समय से पहले निकासी की सुविधा है। अगर कोई ग्राहक 10 वर्ष से कम की अवधि के भीतर योजना से बाहर निकलता है तो लाभार्थी का अंशदान केवल बचत बैंक ब्याज दर के साथ उसे वापस कर दिया जाएगा।

PMSYM का खाता कहां खोला जाएगा | Where the account will be opened

आप भारतीय जीवन बीमा निगम की किसी भी ब्रांच में जाकर यह खाता खुलवा सकते हैं। यह बहुत ही असान है। आपको केवल अपना आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक साथ ले जाना है।  
यदि आपको आपके सवाल का जवाब नहीं मिला तो कृपया 9425137664 पर बताएं।