Loading...

NAVRATRI 2019 में धन संपत्ति व वैभव प्राप्त करने के 5 सरल उपाय

चैत्र नवरात्रि शक्ति की उपासना का वह अवसर है थोड़ा सा प्रयास करके मां दुर्गा का विशेष अनुग्रह प्राप्त कर सकते हैं। यूं तो मां सभी संतानों से प्रेम करती है परंतु जो संतान नियमबद्ध होकर विधि विधान का पालन करे उसे विशेष अनुकंपा प्रदान करती है। आइए हम बताते हैं चैत्र नवरात्रि में मां को प्रसन्न करने के 5 सरल उपाय

प्रतिदिन लाल पुष्प चढ़ाएं, विशेष दिवस कमल पुष्प अर्पित करें

शक्ति की साधना से प्रसन्न होकर माता अपने साधक को त्रिबिध तापों ( दैहिक, दैविक और भौतिक) से मुक्त करती है। उसे सुख-संपत्ति और आरोग्य का आशीर्वाद देती हैं। चैत्र नवरात्रि में देवी दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा में लाल रंग के पुष्प का विशेष रूप से प्रयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आप माता को शीघ्र अति शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो तो नवरात्रि के नौ दिनों में किसी भी एक दिन कमल का फूल जरूर चढ़ाएं। धन की देवी मां लक्ष्मी को कमल का फूल अत्यंत प्रिय होता है और इस पुष्प से पूजा करने पर धन—संपदा का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

पूजा विधि के अंत में क्षमा प्रार्थना जरूर करें

शक्ति की साधना करते समय कई बार हम इतने लीन हो जाते हैं कि हमें पूजा के तमाम नियमों का ख्याल ही नहीं रहता है। इसी तरह कई बार हमें पूजा की विधि का भी ज्ञान नहीं होता है। इस समस्या का भी निदान हमारे धर्मशास्त्रों में दिया हुआ है। दुर्गा सप्तशती जिसका पाठ हम नवरात्रि में करते हैं, उसमें क्षमा प्रार्थना का प्रावधान है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि पूजा के दौरान कोई भूल-चूक हो जाए तो आप दुर्गा सप्तशती के अंत में क्षमा प्रार्थना पढ़ कर देवी से माफी मांग लेते हैं और आपकी पूजा पूरी हो जाती है। हालांकि हमारी कोशिश होनी चाहिए कि जब कभी भी मां भगवती की पूजा करें, तो न केवल सच्चे मन से करें बल्कि सही तरीके से करें।

मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का निशान बनाएं

घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए नवरात्रि के दिनों में घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक का निशान बनाना न भूलें। साथ ही गणपति की पूजा भी विधि-विधान से करें। इससे कार्य में आने वाली तमाम तरह की बाधाएं दूर होती हैं।

कमल पुष्प पर विराजमान माता लक्ष्मी की पूजा करें

नवरात्रि पर कमल के फूल पर बैठी हुईं माता लक्ष्मी की तस्वीर की पूजा करना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से मां दुर्गा के साथ आपको लक्ष्मीजी की भी कृपा मिलेगी।

लाल कपड़ा व कौड़ी अर्पित करें

आर्थिक दिक्कत को दूर करने के लिए नवरात्रि में माता को लाल रंग का कपड़ा और कौड़ी अर्पित करें। इसके पश्चात् इस लाल कपड़े में कौड़ी को रखकर अपनी घर के धन रखने वाले स्थान में रखें।