Loading...

IIT सहित इंजीनियरिंग के केंद्रीय संस्थानों में 10% आर्थिक आरक्षण की अधिसूचना जारी | EDUCATION NEWS

नई दिल्ली। IIT, NIT, GFIT और CFIT सहित इंजीनियरिंग के केंद्रीय संस्थानों में होने वाले दाखिलों में इसी सत्र से आर्थिक रूप से पिछड़ों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आरक्षण का फायदा लेने के लिए अप्रैल में होने वाली जेईई मेंस के आवेदन के साथ अलग से लिंक दी गई है। खास बात यह है कि जनवरी में हो चुकी JEE मेंस में शामिल हुए छात्रों के लिए भी अलग से लिंक खोली गई है।  महज दो दिन यानी 15 मार्च तक छात्रों को इस लिंक पर आवेदन करना होगा।

ऐसे चलेगी  एडमिशन प्रक्रिया : 

जनवरी में हो चुकी जेईई मेंस और अप्रैल में होने वाली जेईई मेंस में चयनित जो परीक्षार्थी जेईई एडवांस में शामिल होंगे उन्हें इसका फायदा मिलेगा। अभी सक्षम अधिकारी द्वारा सत्यापित आय का प्रमाण-पत्र  की फोटोकॉपी अपलोड नहीं करना होगी। लेकिन जब छात्र जेईई एडवांस का फॉर्म भरेंगे तो इस प्रमाण-पत्र की प्रति आवेदन के साथ अपलोड करना होगी।

कैसे करें आवेदन : 

सबसे पहले जेईई मेंस की वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर पहुंचकर होम पेज पर नीचे की  ओर करेक्शन इन एप्लीकेशन फॉर्म ऑफ जेईई मेन जनवरी एंड अप्रैल 2019 एग्जामिनेशन इन्क्यूलिडिंग ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज खुलेगा और इसके बाद एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड से लॉगइन कर सकते हैं। फिर करेक्शन कर सकते हैं।