Advertisement

पाकिस्तान पर मोदी सरकार ने 2 नहीं 3 सर्जिकल स्ट्राइक की थीं: गृहमंत्री का दावा | NATIONAL NEWS



नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आतंकियों के खिलाफ भारतीय सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को लेकर चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि भारत ने पिछले पांच साल में तीन बार सीमा पार हमले किए हैं। सिंह ने उरी आतंकी हमले के बाद 2016 में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ और पुलवामा में आतंकी हमले के बाद ‘एयर स्ट्राइक’ के बारे में कहा लेकिन तीसरे हमले के बारे में कुछ नहीं कहा । 

सिंह ने भाजपा के शक्ति केंद्र पदाधिकारियों के सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं आप सब भाइयों और बहनों को बताना चाहूंगा कि पिछले पांच साल में हम तीन बार सीमा पार गए और हमारे लोगों ने सफलतापूर्वक हवाई हमले किए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दो के बारे में मैं आपको बताउंगा लेकिन तीसरे के बारे में नहीं बताउंगा ।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘एक बार आपने देखा, पाकिस्तान से आए आतंकवादियों ने कायराना हमले में रात में सो रहे हमारे 17 सैनिकों की हत्या कर दी।’’ इसके बाद हमारे सैनिकों ने फैसला कर लिया। बाद में जो हुआ, आप उससे भली भांति वाकिफ हैं, मुझे बताने की जरूरत नहीं। आप देख रहे हैं। पहला अटैक हुआ। दूसरा पुलवामा हमले के बाद एयर स्ट्राइक हुआ।

सिंह ने कहा तीसरे के बारे में मैं आपको नहीं बताउंगा। सिंह ने कहा कि अब यह कमजोर भारत नहीं रह गया है।  उन्होंने कहा, ‘‘मतभेदों को दूर रखकर हमें एक साथ खड़े होना है । भारत ने एक बार फिर ऐसा कर दिखाया है । ’’ 

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को आतंकी ठिकानों पर असैन्य कार्रवाई कर बदला लिया था। भारतीय वायुसेना के मिराज लड़ाकू विमान ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर बम बरसाए थे। सरकारी सूत्रों ने इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की बात कही थी।  इससे पहले साल 2016 में उरी हमले के बाद भारतीय सेना ने  नियंत्रण रेखा के पार जाकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इस कार्रवाई में आतंकियों के लॉन्च पैड्स को तबाह किया गया था। हालांकि उन्होंने तीसरी एयर स्ट्राइक के बार में कोई जानकारी नहीं दी।