Loading...

INDORE-BHOPAL और GWALIOR के लिए गुडन्यूज, TRAIN 18 मिली | MP NEWS

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के 3 बड़े शहर इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई बिना इंजन वाली हाईस्पीड TRAIN 18 जिसे 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का नाम दिया गया है, अब भोपाल और इंदौर के बीच दौड़ लगाएगी। इतना ही नहीं यह ग्वालियर और दिल्ली के बीच भी सरपट भागती नजर आएगी। रेल मंत्री ने इसकी जानकारी दी है। यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से दौड़ती है एवं इसकी एवरेज स्पीड 130 दर्ज की गई है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वंदे भारत एक्सप्रेस में दिल्ली से वाराणसी के बीच सफर करते समय यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि ऐसी 30 और ट्रेन बनाने के लिए टेंडरिंग अगले माह हो जाएगी। 100 ट्रेनों की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। भविष्य में आने वाली ट्रेनें 200 से लेकर 700 किमी की दूरी के बीच चलाई जाएंगी। इसमें उन रुटों को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां पर साधन कम हैं और सवारी अधिक निकल रही हैं। इन रुट में मुंबई से सूरत, भोपाल से इंदौर, दिल्ली से अमृतसर संभावित होंगे।

इंदौर-भोपाल और ग्वालियर
बता दें कि इंदौर, भोपाल एवं ग्वालियर को इस ट्रेन की सख्त जरूरत थी। इंदौर-भोपाल के बीच डबलडेकर ट्रेन शुरू की गई थी परंतु विभागीय राजनीति में फंसकर उसने दम तोड़ दिया। इंदौर-भोपाल के बीच भारी यातायात होने के बावजूद रेल मार्ग पर अच्छे विकल्प नहीं हैं। इसी तरह ग्वालियर से दिल्ली के बीच ताज एक्सप्रेस अच्छा उपलब्ध साधन था परंतु अब वो झांसी से बनती है। ग्वालियर से दिल्ली के बीच भी भारी संख्या में यात्री उपलब्ध हैं।