LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




EXERCISE डाइजेशन FIT रखने के साथ वजन भी कम करे | HEALTH TIPS

21 February 2019

नई दिल्ली। आज के समय में डाइजेशन की समस्या बहुत आम है. खराब डाइजेशन के चलते इंसान हमेशा असहज महसूस करता है और तनाव में रहता है. वहीं अगर डाइजेशन ठीक हो तो भारीपन और कॉन्स्टीपेशन जैसी समस्या नहीं होंगी. आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे और खुश रहेंगे. लेकिन कैसे सुधारा जा सकता है डाइजेशन, ये बड़ा सवाल है. तो चलिए आज आपको बताते हैं 5 ऐसी एक्सरसाइज जिससे डाइजेशन सुधरने के साथ वजन भी कम होगा-

1. तेज गति से चलिए/ Walk fast- तेज चलना भी अपने आप में एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. दिन में रोजाना 30 से 45 मिनट चलने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है और आप कई सारी बीमारियों से दूर रहते हैं. तेज चलने से वजन भी जल्दी घटता है.

2. साइकिलिंग/ Cycling - साइकिलिंग हम सबने बचपन में की है. लेकिन क्या आप जानते हैं साइकिलिंग करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सुचारू रूप से चलता है. जी हां, नियमित रूप से साइकिलिंग करने से खाना ठीक से डाइजेस्ट होता है. साइकिलिंग वजन कम करने के लिए भी बेस्ट एक्सरसाइज है.

3. क्रंचेस/Crunches - अगर गैस या पेट भारी की समस्या से आप जूझ रहे हैं, तो ये एक्सरसाइज आपके के लिए बनी है. क्रंचेस करने से आपकी पेट की मसल्स पर जोर पड़ता है और आपका डाइजिस्टिव सिस्टम ट्रैक पर रहता है. आप कई तरह के क्रचेंस कर सकते हैं, जैसे कि लेग क्रंच, लान्ग आर्म क्रंच आदि. बता दें, क्रंचेस करने से आप एब्स भी बना सकते हैं.

4. योगा/YOGA- योग करने से तो आपको सभी बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है. योगा में कई प्रकार के पोज होते हैं जिनको करने से डाइजेशन अच्छा रहता है. उदाहरण के लिए, बोट पोस, चाइल्ड पोस, ट्रांयगल पोस आदि. ये आसन करने से एसिडिटी और अनेक डाइजिस्टिव संबधी बीमारियों से निजात मिलती हैं. योग से वेट कंट्रोल भी किया जा सकता है.

5. गहरी सांसें लें/ Take deep breaths- जी हां, आपका सांस लेने का तरीका भी आपके डाइजेशन पर असर डालता है. अगर आपको सीने में जलन या भारीपन की शिकायत है, तो ये एक्सरसाइज आपके के लिए है. बस आपको सीधे बैठकर गहरी सांसें लेनी है, इससे आप रिलेक्सड महसूस करेंगे और तनाव भी कम होगा.



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->