Loading...

CBSE GUIDELINES: 10th-12th स्टूडेंट्स और पेरेंट्स के लिए | EDUCATION NEWS

भोपाल। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के लिए एक पत्र वेबसाइट पर अपलोड किया है। इस पत्र में बोर्ड ने परीक्षा के संबंध में क्या-क्या सावधानी बरतनी है और इसमें क्या बदलाव किए गए हैं, इसकी जुड़ी जानकारी दी गई है।
इसमें बताया गया है कि यदि आपका बच्चा नियमित रूप से कक्षा 10वीं और 12वीं की तैयारी कर रहा है, तो उसे परीक्षाकेंद्र ( Examination Center ) में तभी प्रवेश दिया जाएगा, जब वह School dress में होगा। साथ ही छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपना आईडी कार्ड लेकर आना होगा। साथ ही अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने बच्चों का इस समय आत्मविश्वास बढ़ाने का प्रयास करें।

CBSE की जरूरी गाइडलाइन

माता-पिता से कहा गया है कि परीक्षा की शुरुआत से पहले परीक्षा केंद्र पर जाएं, ताकि उन्हें पता लगा सके कि घर से परीक्षा केंद्र तक सफर तय करने में कितना समय लगेगा।
किसी भी परिस्थिति में सुबह 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके बच्चे सुबह 9:45 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

छात्रों को अपने स्कूल आईडी कार्ड ले जाना होगा। साथ ही रेगुलर छात्रों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य है। अभिभावकों से अनुरोध है वह बच्चे को सही स्कूल यूनिफॉर्म में भेजे।
माता-पिता उन चीजों की लिस्ट पढ़ लें, जिसकी अनुमति परीक्षा केंद्र में ले जाने की नहीं है। इससे छात्रों को अनावश्यक सामान को बाहर रखने की समस्या का सामना नहीं करना होगा।

BOARD से कर शिकायत सकते हैं

बोर्ड ने अपने लैटर के जरिए पैरेंट्स को सलाह दी है कि वह किसी भी तरह की अफवाहों में न पड़ें। यदि उन्हें बोर्ड से संबंधित किसी भी घटना के बारे में पता चलता है तो वे सीधे बोर्ड की वेबसाइट parent2cbse@gmail.com पर मेल कर सकते हैं। इसका जवाब बोर्ड उन्हें जरूर देगा।

ADMIT CARD एक बार चैक कर लें

स्कूल से एडमिट कार्ड लेते समय स्टूडेंट्स को कुछ अहम चीजों की जांच कर लेनी चाहिए। इसके लिए जब भी टीचर एडमिट कार्ड सौंपने से पहले उस पर साइन करने को कहेंगे, छात्रों को एडमिट कार्ड लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे कि उसमें-स्कूल के प्रिंसिपल के साइन हों, पैरेंट्स के साइन हों, छात्रों का साइन हो, उन सभी विषयों के नाम हों जिन्हें उन्होंने सही विषय कोड के साथ चुना था, उनकी व्यक्तिगत जानकारी की सही स्पेलिंग हो एवं छात्र की तस्वीर हो।