Loading...

परामर्शदाताओं का भोपाल में सत्याग्रह: 40 हजार स्टूडेंट्स का अधिकार मांगा | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश परामर्शदाता संगठन ने शुक्रवार को भोपाल के नीलम पार्क में एक दिवसीय सत्याग्रह आंदोलन के साथ मुख्यमंत्री के नाम प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि को मध्यप्रदेश परामर्शदाता संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार पटेल ने ज्ञापन सौपकर परामर्शदाताओ की समस्याओं से अवगत कराया। प्रदेश अध्यक्ष श्री पटेल ने अपने उद्धबोधन में कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम अंतर्गत प्रदेश के 52 ज़िलों के 313 विकासखंडो में 1878 परामर्शदाताओ से लगभग 40 हजार छात्र छात्राओं को समाज कार्य स्नातक पाठ्यक्रम कराया जा रहा है। पिछले दो माह से कक्षाओ का सन्चालन रोक दिया गया है और 6 माह का परामर्शदाताओ का मानदेय भी नही दिया गया है। 

1878 परिवारों एवं 40 हजार छात्र छात्राओं का भविष्य अंधकारमय हो गया है। श्री पटेल ने कहा की आप सब ने जिस भरोस से मुझे संगठन का प्रदेश अध्यक्ष चुना हैं ,हम सबका आभारी हूँ, और अपने दायित्व दिया है उसको ईमानदारी से निर्वहन करुंगा, संगठन को भी मजबूत करने का भर पुर प्रयास करुंगा। ज्ञापन में उल्लेख किया है कि आगामी सात दिवस की समयावधि के भीतर सरकार सकारात्मक निर्णय ले अन्यथा मध्यप्रदेश परामर्शदाता संगठन की ओर से चेतावनी है कि प्रदेश स्तर पर सभी 52 जिला मुख्यालयो पर धरना प्रदर्शन और अनशन करने के लिये मजबूर होंगे जिसकी समस्त ज़िम्मेदारी प्रदेश सरकार की होगी।

परामर्शदाताओ के द्वारा पढाये गये छात्र छात्राएं मध्यप्रदेश शासन की विभिन्न योजनाओं में प्रदेश के 49868 छात्रों द्वारा समग्र स्वच्छता अभियान जैसे विभिन्न योजनाओं में काम कर रहे है। प्रदेश के 75 प्रतिशत छात्र ग्रामीण इलाकों की महिलाये है जो समाज मे जाकर सामुदायिक जागरूकता के माध्यम से ग्रामीण नेतृत्व तैयार कराने का काम करती है। समाज के अंतिम छोर में शासन की योजनाओं से वंचित जनसमुदाय को योजनाओं का लाभ दिलाने का काम करते है। अतः माननीय मुख्यमंत्री जी से निवेदन है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम अंतगर्त समाजकार्य स्नातक (बीएसडब्ल्यू) की कक्षाओं के संचालन शीघ्र प्रारंभ किया जाए एवं परामर्शदाताओ का लंबित मानदेय का भुगतान किया जावे।

मध्यप्रदेश परामर्शदाता संगठन के बैनर तले भोपाल के नीलम पार्क में एक दिवसीय सत्याग्रह में प्रदेश के कोने कोने से बड़ी सँख्या में परामर्शदाता सम्मिलित हुए। कई परामर्शदाताओ ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हम किसी राजनैतिक पार्टी के लिये काम नही करते है। हमारा काम है ग्रामीण नेतृत्व तैयार करना और उस नेतृत्व से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना।प्रदेश के सभी परामर्शदाता साथियों का आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने हेतु सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।