ये है PERSONAL LOAN के विकल्प, जिसमें INTREST कम लगता है | BUSINESS NEWS

18 January 2019

NEW DELHI: ज्यादातर प्राइवेट BANK अपने खाताधारकों को बार बार फोन करके पर्सनल लोन लेने का आग्रह करते हैं। इसके कारण स्थिति यह बन जाती है कि जब व्यक्ति को पैसों की जरूरत होती है वो सीधे पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर देता है। वो ध्यान ही नहीं देता कि पर्सनल लोन पर ब्याज कितना लगेगा और क्या इसका कोई विकल्प भी है जो इससे बेहतर हो। 

पर्सनल लोन लेने के लिए किसी तरह की सिक्योरिटी नहीं रखी जाती और यही वजह है कि यह लोन सबसे ज्यादा महंगा होता है। मतलब इसकी Interest Rates सबसे अधिक होती हैं। इसके बावजूद जब जरूरत होती है तो लोग इसका सहारा लेते ही हैं। पर्सनल लोन देने से पहले कर्जदाता उधार लेने वाले का क्रेडिट रिकॉर्ड और कर्ज चुकाने की क्षमता का आकलन करते हैं। हालांकि, अगर थोड़े धैर्य और विवेक से काम लिया जाए तो पर्सनल से सस्ती दरों पर भी पैसों की व्यवस्था की जा सकती है।

PERSONAL LOAN की जगह INSURANCE POLICIES के बदले लोन लें

पर्सनल लोन से कहीं सस्ता है LIFE INSURANCE POLICIES के विरुद्ध लोन लेना। आम तौर पर लोगों के पास एक से अधिक एंडोमेंट पॉलिसियां होती हैं। Term insurance का प्रचलन तो हाल के कुछ वर्षों में जोर पकड़ा है। जीवन बीमा पॉलिसी को गिरवी रख कर लोन लेना, बैंकों के पर्सनल लोन की तुलना में ज्यादा सस्ता पड़ता है। पर्सनल लोन की जगह इस विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है।

PPF से ले सकते हैं LOAN 

अगर कोई व्यक्ति नौकरीपेशा है तो वह इमरजेंसी में अपने प्रोविडेंट फंड से पैसों की निकासी कर सकता है। गौर करने वाली बात यह है कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF से व्यक्ति पूरे पैसे नहीं निकाल सकता साथ ही निकासी के लिए PPF अकाउंट का 5 साल से ज्‍यादा पुराना होना भी जरूरी है। 5 साल बाद आप PPF अकाउंट से 50% रकम जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं।

GOLD के बदले LOAN 

भारत के लोगों को सोने खासा लगाव है। परिवार में महिलाओं के पास सोने के गहने होते हैं। पैसों की अचानक जरूरत पडऩे पर गोल्‍ड लोन लिया जा सकता है। गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (NBFC) के अलावा अधिकतर बैंक गोल्ड लोन / gold loan उपलब्ध कराते हैं। इसकी ब्याज दरें पर्सनल लोन की तुलना में कम होती हैं। आम तौर पर यह 10.50-17 फीसदी की औसत दर पर उपलब्ध है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->