LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




New WagonR: पेट्रोल के अलावा बैटरी से भी चलेगी | AUTO NEWS

29 January 2019

नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने हाल ही में भारत में नई WagonR लॉन्च की है। नई वैगनआर को सिर्फ पेट्रोल इंजन में बाजार में उतारा गया है। कंपनी वैगनआर का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करने वाली है। Maruti WagonR Electric की देश भर में टेस्टिंग चल रही है। इसे साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। अब इलेक्ट्रिक वैगनआर को टेस्टिंग के दौरान शिमला में देखा गया है। साथ ही इसकी कुछ डीटेल्स भी सामने आई हैं। 

टेस्टिंग के दौरान देखी गई इलेक्ट्रिक वैगनआर बिना किसी कवर के थी। इसमें फ्रंट ग्रिल दो पार्ट में है। कार में एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेललैम्प्स, नए डिजाइन का फ्रंट बंपर, बॉडी के कलर में बी-पिलर्स और डोर माउंटेड विंग मिरर्स दिए गए हैं। यह इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप नई वैगनआर की तरह हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित है। 

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वैगनआर में दिए गए कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स से लैस होगी। इलेक्ट्रिक वैगनआर में भी ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड होंगे। 

इलेक्ट्रिक वैगनआर को 10-25 kWh बैटरी कपैसिटी के साथ 72 वोल्ट सिस्टम से पावर मिलेगा। यह एक बार चार्ज में अधिकतम 150 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी। 

बता दें कि देश भर में 50 इलेक्ट्रिक वैगनआर प्रोटोटाइप की टेस्टिंग की जा रही है। इसे जापान में कंपनी के हेडक्वॉर्टर में बनाया गया है। भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से कार को बनाने के लिए इसे पूरे भारत में टेस्ट किया जा रहा है। मौसम और अन्य वास्तविक परिस्थितियों के अनुसार इलेक्ट्रिक वैगनआर के चार्जिंग टाइम और रेंज आदि को देखा जा रहा है। इससे पहले इसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नै जैसे प्रमुख शहरों में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। पहली बार इलेक्ट्रिक वैगनआर की टेस्टिंग जीरो डिग्री टेंपरेचर की परिस्थितियों में देखी गई है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->