Loading...

MP BOARD: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख घोषित | EDUCATION NEWS

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख घोषित कर दी हैं। रेगुलर छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 12 से 26 फरवरी तक उसी स्कूल में होंगे, जिसमें उन्होंने एडमिशन लिया है। वहीं, स्वाध्यायी तरीके से परीक्षा फाॅर्म भरने वाले छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 7 से 31 मार्च के बीच उनके परीक्षा केंद्र पर ही होगी। 

नकल की तो 3 साल की जेल होगी

1 मार्च से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में अगर किसी छात्र ने नकल की तो उसे 3 साल तक की जेल और 5 हजार तक जुर्माना भुगतना पड़ सकता है । यह आदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा नकलची पर नकेल कसने के लिए दिया गया है। बीते बस डेढ़ हजार से अधिक नकल प्रकरण दर्ज किए गए थे जिससे मध्य प्रदेश के भीतर बोर्ड परीक्षा में नकल प्रकरण एक बड़ा सवाल और परेशानी बन गया था। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव श्री अजय गंगवार ने यह आदेश जारी किया है अधिनियम 1937 के तहत इस पर कार्यवाही करने का प्रावधान पहले से ही रखा गया था। परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी जिसके तहत भीड़ एकत्रित करना भीड़ जुटाना और अनावश्यक रूप से भीड़ जमा करने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा सकती है इसलिए इस बार दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में नकल करने की योजना बनाने वाले सावधान हो जाएं।