JEE MAIN दूसरे अटैंप्ट के लिए शेड्यूल जारी | EDUCATION NEWS

21 January 2019

ज्वाॅइंट एंट्रेंस एक्जाम (जेईई) मेन के दूसरे अटैंप्ट के लिए छात्र 8 फरवरी से ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से शेड्यूल जारी कर दिया गया है। पहले अटैंप्ट में शामिल छात्रों के कटऑफ 31 जनवरी को जारी होंगे जबकि दूसरे अटैंप्ट के कटऑफ 30 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

अब छात्रों ने दूसरे अटैंप्ट की तरफ ध्यान लगाया है, क्योंकि दोनों अटैंप्ट के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड के लिए कटऑफ जारी की जाएगी। एक्सपर्ट गौरव दीक्षित का कहना है कि वर्तमान में जो पर्सेंटाइल आए हैं। इसके हिसाब से ऑल इंडिया रैंकिंग नहीं बनेगी। उसके लिए छात्रों के सेकंड अटैंप्ट की पर्सेंटाइल भी देखी जाएगी। दोनों ही एक्जाम में जिसका बेस्ट स्कोर होगा। इस हिसाब से ऑल इंडिया रैंक जारी होगी। 

पहले अटैंप्ट को बनाएं आधार : 
एक्सपर्ट का कहना है कि दूसरे अटैंप्ट के लिए करीब ढाई महीने का समय है। जिनके पर्सेंटाइल कम रहे हैं उन्हें स्टडी करने के लिए पहले अटैंप्ट को आधार बनाना होगा। उन्हें यह पता चल सकेगा कि किस विषय में उनका स्कोर कम रहा। कोशिश करनी चाहिए कि वे केमिस्ट्री 45 मिनट, फिजिक्स 55 मिनट और मैथ्स के सवाल डेढ़ घंटे में सॉल्व करें। 

70 से 77 के बीच कटऑफ : 
एक्सपर्ट बालेंदु चांदिल और संतोष पांडे का कहना है कि यह परीक्षा एनटीए ने नए पैटर्न पर आयोजित की है। अगले अटैंप्ट के बाद ही नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया के बाद कॉमन मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसमें छात्र-छात्राओं की ऑल इंडिया रैंक घोषित होगी। इस बार जेईई एडवांस्ड के लिए 70 से 77 के बीच कटऑफ की उम्मीद की जा रही है। 

ऐसे समझें पर्सेंटाइल का गणित
पहले अटैंप्ट में छात्रों को जो पर्सेंटाइल मिले हैं। इस स्कोर के जरिए स्टूडेंट्स को पता चलता है कि वे दूसरे स्टूडेंट्स के मुकाबले किस पोजिशन में हैं। 90 पर्सेंटाइल आने का मतलब है कि जेईई मेन में 90 फीसदी स्टूडेंट्स का स्कोर कम है। दूसरे शब्दों में इस पर्सेंटाइल के जरिए छात्र अपनी परफॉर्मेंस की तुलना दूसरे स्टूडेंट्स के साथ कर सकते हैं। इस स्कोर को फाइनल नहीं माना जाएगा। इसके लिए जेईई एडवांस्ड में क्वालिफाई करने की कटऑफ देखी जाएगी। 

पिछली साल 74 था कटऑफ
जेईई एडवांस्ड के लिए पिछली साल सामान्य वर्ग का कटऑफ 74 रहा था। लेकिन इस बार बढ़ सकता है। वहीं अप्रैल में होने वाले जेईई मेन के पंजीयन 8 फरवरी से शुरू होंगे। इसके लिए छात्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जेईई की वेबसाइट jeemain.nic.in से भर सकते हैं। इसके बाद जेईई एडवांस्ड का एक्जाम 19 मई को होगा। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->