LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




CLAT 2019: रजिस्ट्रेशन शुरू, अहर्ताएं एवं पेपर का पैटर्न | REGISTRATION, ELIGIBILITY, PAPER PATTERN

31 January 2019

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट-2019) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च तक कर सकते हैं। इस बार क्लैट का आयोजन 12 मई को किया जाएगा। इसके माध्यम से देश के प्रमुख संस्थानों में लॉ के यूजी एवं पीजी कोर्स में प्रवेश मिलता है। अधिक जानकारी के लिए अधिकृत वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर लॉगइन कर सकते हैं। 

क्लैट के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 45% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए कक्षा 12वीं में कम से कम 40 % अंक होने चाहिए। जो छात्र 2019 में मार्च/अप्रैल में होने वाली 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं वह भी क्लैट में शामिल हो सकते हैं। क्लैट से पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कम से कम 55 % अंकों में एलएलबी या इसके समकक्ष डिग्री आवश्यक है। ऐसे छात्र, जो 2019 में अप्रैल/मई में एलएलबी या समकक्ष कोर्स की फाइनल ईयर परीक्षा देने वाले हैं, वह भी इसमें शामिल हो सकते हैं। 

अंडर ग्रेजुएट कोर्स पेपर का पैटर्न

यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए क्लैट-2019 का कुल 200 अंक का पेपर होगा। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी, जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न आएंगे। परीक्षा में इंग्लिश सहित काॅम्प्रिहेन्शन के 40 अंक, जनरल नॉलेज एवं करेंट अफेयर्स के 50 अंक, एलीमेंट्री मैथमेटिक्स के 20 अंक, लीगल एप्टीट्यूड के 50 अंक एवं लॉजिकल रीजनिंग के 40 अंक के प्रश्न आएंगे। परीक्षा में प्रति एक गलत जवाब पर 0.25 अंक काटे जाएंगे। 

पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स पेपर का पैटर्न

पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा क्लैट-2019 में कुल 150 अंक के प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी। इसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। 



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->