Loading...

अमेरिका में चर्च को तोड़कर हिंदू मंदिर बनाया जाएगा | RELIGIOUS

नई दिल्ली। अमेरिका ( America ) का एक 30 साल पुराना चर्च ( Church ) अब मंदिर बन जाएगा। स्वामीनारायण हिन्दू मंदिर ( Swaminarayan Hindu Temple ) बनाने के लिए वर्जिनिया के पोर्ट्समाउथ स्थित चर्च को खरीदा गया है। सबसे पहले चर्च को मंदिर की शक्ल में बदला जाएगा, इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा कराया जाएगा। TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, यह अमेरिका का 6वां और दुनिया का 9वां चर्च है जिसे अहमदाबाद के स्वामीनारायण गड़ी संस्थान की ओर से स्वामीनारायण मंदिर में तब्दील किया जा रहा है।

वर्जिनिया से पहले कैलिफोर्निया, लुइसविले, पेन्निसिल्वानिया, लॉस एन्जिलिस, ओहियो में चर्च को मंदिर में बदला गया है। इसी तरह इंग्लैंड के लंदन व बोल्टन में, साथ ही कनाडा के टोरंटो में भी चर्च को बदलकर मंदिर बना दिया गया है। संस्थान के महंत भगवतप्रियदास स्वामी ने बताया है कि संस्थान के आध्यात्मिक प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदास स्वामी के नेतृत्व में अमेरिका के 30 साल पुराने चर्च को बदलकर मंदिर बनाया जा रहा है।

स्वामी ने बताया कि वर्जिनिया में हरिभक्त के लिए यह पहला मंदिर होगा। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में अधिक बदलाव की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि पहले से यह अन्य धर्म के लिए आध्यात्मिक जगह थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, संभवत: वर्जिनिया में 10 हजार गुजराती लोग रहते हैं। यहां जिस चर्च को खरीदा गया है वह 5 एकड़ में फैला है और 18 हजार स्क्वॉयर फीट में निर्माण हुआ है। इसे करीब 11 करोड़ रुपये के अनुमानित मूल्य में खरीदा गया है।