NEW PAN CARD मात्र 4 घंटे में, पढ़िए क्या करना होगा | NATIONAL NEWS

06 December 2018

NEW DELHI : अगर आप पैन कार्ड बनवाने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। अप्लाई करने के बाद अब आपको पैन कार्ड के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल, पैन कार्ड धारक के घर तक पहुंचते-पहुंचते 15 दिन का वक्त ले लेता है।

दरअसल, आयकर विभाग जल्द ही सिर्फ 4 घंटे में पैन कार्ड जारी कर देगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) इस पर तेजी से काम कर रहा है और जल्द ही आम आदमी के लिए यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि आयकर विभाग जल्द ही एक नई प्रणाली लेकर आ रहा है। जिसके तहत अप्लाई के 4 घंटे बाद ही सीबीडीटी की ओर से ई-पैन मुहैया करा दिया जाएगा। चंद्रा ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान यह महत्वपूर्ण जानकारी दी।

चंद्रा ने कहा, 'सीबीडीटी एक साल या कुछ समय बाद महज चार घंटे में पैन देना शुरू कर देगा। पहचान के लिए आधार देना होगा और चार घंटे में ही ई-पैन जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा सुशील चंद्रा ने कहा कि विभाग ने रिटर्न नहीं भरने वालों और ऐसे करदाता जिनकी रिटर्न के साथ उनकी आय का मिलान नहीं हो रहा है। ऐसे दो करोड़ लोगों को एसएमएस भेजे हैं।

उन्होंने इस कार्यक्रम में बताया देश में आयकर रिटर्न भरने वालों की संख्या में पिछले कुछ समय में तेज वृद्धि हुई है। वर्ष 2018-19 में अब तक आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने वालों की संख्या पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 50 प्रतिशत बढ़कर 6.08 करोड़ तक पहुंच गई. उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि चालू वित्त वर्ष के दौरान 11.5 लाख करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष कर संग्रह का बजट लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा।

चंद्रा ने कहा, 'हमारे सकल प्रत्यक्ष कर संग्रह में 16.5 प्रतिशत और शुद्ध प्रत्यक्ष कर में 14.5 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई है। इससे पता चलता है कि नोटबंदी से टैक्स दायरा बढ़ाने में वास्तव में कितनी मदद मिली है।' उन्होंने कहा, 'अभी तक कुल प्रत्यक्ष कर संग्रह बजट अनुमान का 48 प्रतिशत है।' 

सीबीडीटी प्रमुख ने कहा कि इस साल अब तक 2.27 करोड़ रिफंड दिये जा चुके हैं। यह संख्या भी पिछले साल की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है, उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में देश का कर दायरा 80 प्रतिशत बढ़ा है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->