Loading...

EEKSHA APP यहां से DOWNLOAD करें, उत्तरप्रदेश शिक्षा विभाग का MOBILE एप

उत्तरप्रदेश राज्य के बेसिक शिक्षा विभाग को हाईटेक करने के साथ-साथ निगरानी की व्यवस्था हाईटेक की जा रही है। अब मोबाइल ऐप के जरिए विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से मोबाइल ऐप ईक्षा विकसित किया गया है। जल्द ही इसी ऐप के माध्यम से बीआरसी सह समन्वयक परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे। बाद में अपनी रिपोर्ट विभागीय अधिकारियों को सौंपेंगे। इसके माध्यम से विभाग को सुझाव भी दिए जा सकते हैं। 

बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों के अनुश्रवण तथा शिक्षकों को कक्षा शिक्षण में सहयोग और कक्षावलोकन को अनिवार्य कर दिया गया है। स्कूलों के इस कक्षावलोकन को सुगम बनाने के लिए यूनीसेफ के सहयोग से मोबाइल ऐप EEKSHA विकसित किया गया है। इसका प्रयोग सह समन्वयक स्कूलों के निरीक्षण में करेंगे। 

मोबाइल ऐप द्वारा जो डाटा जेनरेट होगा। वह जिला मुख्यालय के साथ ही मंडल व राज्य स्तर पर भी अवलोकन के लिए उपलब्ध रहेगा। इस डाटा के विश्लेषण के बाद विभिन्न स्तरों से जरूरी कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा निदेशक ने यह भी साफ किया कि सभी बीआरसी समन्वयकों से विद्यालय के निरीक्षण व कक्षावलोकन के दौरान इस मोबाइल ऐप का प्रयोग सुनिश्चित कराया जाए। 

ऐप से होगी रियल टाइम मॉनीटरिंग 
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए मोबाइल ऐप ईक्षा का एक मुख्य कारण यह भी है कि इससे रियल टाइम मॉनीटरिंग होगी। इसके साथ ही निरीक्षण व कक्षावलोकन को सुगम भी बनाया जाएगा। इसीलिए यह अनिवार्य भी कर दिया गया है कि बीआरसी सह समन्वयक इस मोबाइल ऐप का प्रयोग करें। 
ईक्षा मोबाइल एप अभी डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें