LOAN से पहले खोल लें RD अकाउंट: बुढ़ापे के कष्ट बचाने वाली निवेश योजना | INVESTMENT PLAN

08 November 2018

इन दिनों जैसे ही कोई युवा नौकरी हासिल करता है, उसके सामने लोन के दर्जनों विकल्प आकर खड़े हो जाते हैं। फाइनेंस कंपनियों के विज्ञापन भी ऐसे होते हैं, कि आदमी सपनों की दुनिया में खो जाता है और उसे पता ही नहीं चलता कि उसने कब लोन फार्म पर हस्ताक्षर कर दिए परंतु विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक में सेलेरी अकाउंट खुलते ही सबसे पहले आरडी लिंक करा देना चाहिए। इसके बाद यदि पेसा बचे तो मजे से लोन लें और ईएमआई चुकाएं। 

आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट है क्या
यह एक मासिक निवेश योजना है। जो निवेशक अनुशासन के साथ रिस्क-फ्री तरीके से लिक्विडिटी मेन्टेन करना चाहते हैं, उनके लिए आरडी अकाउंट बेहतर माध्यम है। इसके तहत आप बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ही जगह महीने में एक निश्चित अमाउंट जमा करवा सकते हैं। योजना के तहत कुछ बैंक 10 साल तक आवर्ती जमा करने का विकल्प देते हैं। लेकिन अगर आप नौकरी पेशे वाले हैं तो अपने सैलरी अकाउंट के साथ आरडी खाता खोल सकते हैं। सेविंग अकाउंट के साथ आरडी खोलने पर आपको हर महीने पैसा जमा करने की जरूरत नहीं होती, अकाउंट से ही पैसा कट जाता है। लेकिन आरडी में इन्वेस्ट कर आपको काफी कम निवेश में मोटा मुनाफा होता है। 

RD पर ब्याज दरें क्या हैं
जाहिर है मार्केट में निवेश के लिए कई योजनाएं हैे जो लोगों को एक साल से लेकर 5 या उससे अधिक समय तक इन्वेस्ट करने पर मुनफा देती हैं लेकिन उन सब से यह काफी अलग है और आपको अधिक लाभ मिलेगा। आरडी खाते में रकम जमा करने के लिए आपको न तो बैंक और न ही पोस्ट ऑफिस ही जाने की ज़रूरत है। यदि आपका सैलरी अकाउंट है तो एक तय राशि अपने आप ही कट जाएगी। इस प्रकार के खाते में तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि ब्‍याज दर मिलती है। आरडी अकाउंट का इंट्रेस्ट रेट उतना ही होता है, जितना कि उस मैच्योरिटी पीरियड का होता है। लेकिन इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है जो मोटा मुनाफ़ा दे सकता है।

जाने RD में निवेश और उसकी समय अवधि
रेकरिंग डिपॉजिट में आप कम से कम 1 साल और अधिक से अधिक 10 साल तक के लिए खाता खोल सकते हैं। अगर आपको 1 साल के अंदर ही पैसे की जरूरत है तो आपको 1 साल का ही खाता खुलवाना होगा। क्‍योंकि ज़रूरत पड़ने पर आप बीच में पैसे नहीं निकाल सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week