LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




E MITRA मोबाइल APP यहां से DOWNLOAD करें, राजस्थान सरकार की सेवाएं आॅनलाइन

13 November 2018

अब लोगों को छोटे-बड़ाें कामों के लिए जिला मुख्यालय तक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। खाद्य सुरक्षा समेत कई सेवाएं ई-मित्र पर शुरू हो गई हैं। 177- ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं की संख्या 40 से बढ़ाकर 107 और केन्द्रों की संख्या 5 हजार से बढ़ाकर 11 हजार कर दी गई हैं। वहीं पंचायत स्तर पर प्रदेश में केन्द्रों की संख्या 15 हजार की जाएगी। 

इन सेवाओं के लिए एप का कर सकते है इस्तेमाल 
जन्म-मृत्यु, विवाह, जाति प्रमाण पत्र, सरकारी योजना में आवेदन, पानी बिजली के नए कनेक्शन या स्कूल कॉलेज की फीस भरनी है तो इसके लिए आपको सरकारी ऑफिस, कॉलेज अथवा स्कूल के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। ई-मित्र कियोस्क तथा ई-मित्र मोबाइल एप पर आपके लिए यह सारी सुविधाएं मौजूद हैं। विभिन्न विभागों से जुड़ी सुविधाओं को ई-मित्र पोर्टल से जोड़ दिया है। इन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए आप ई-मित्र कियोस्क पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या मोबाइल पर ई-मित्र एप डाउनलोड कर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आईटी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि नवंबर में ई-मित्र के जरिए पानी और बिजली के बिल जमा करवाने वालों की संख्या तो लाखों में थी लेकिन कई दर्जन सुविधाएं और हैं जिनके बारे में जानकारी नहीं होने के चलते लोग इस सुविधा का फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। मूल निवास प्रमाण पत्र, पेंशनर्स का मेडिकल रिएमबर्समेंट, पुलिस वेरिफिकेशन, घरेलू नौकर का सत्यापन, किराएदार का सत्यापन, हाउसिंग बोर्ड की मासिक किश्त, समाज कल्याण विभाग की योजनाएं तथा ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल भी हो सकेंगे। 
मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->