स्वास्थ्य बीमा और कैंसर बीमा में क्या अंतर है, कौन सा फायदेमंद है | BUSINESS NEWS

24 November 2018

बीमारी के लिए बीमा सबसे फायदेमंद सुरक्षा कवच है। यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा योजना (health insurance ) है तो निश्चिंत हो जाएं। अचानक होने वाली सभी बीमारियों में अस्पताल का खर्च (Hospital expenses) आपकी बीमा कंपनी वहन (nsurance company) करेगी परंतु कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें अस्पताल में भर्ती के अलावा वक्त में भी काफी खर्चा होता है। इसलिए कैंसर के लिए अलग से बीमा पॉलिसी बनाई गई है। 

फ्यूचर जेनराली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस (Future Genrali India Life Insurance) के एक सर्वे के मुताबिक 65% से अधिक महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में आने वाले खर्च से अनजान हैं। विभिन्न शहरों में कराए गए इस सर्वे में करीब 72% उत्तरदाताओं ने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) के लिए खास इंश्योरेंस प्लान ( Insurance plan) उपलब्ध है उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। ज्यादातर ने यही कहा कि यदि उन्हें यह रोग हुआ तो वे इलाज के लिए पैसे उधार लेंगी। व्यक्तिगत बचत इस्तेमाल करेंगी या पर्सनल लोन ( Personal loan) लेंगी। 

छिपे खर्च क्या हैं, इनसे कैसे निपट सकते हैं ? 

यदि आपने फाइनेंशियल प्लानिंग कर रखी है तो ऐसी डायग्नोस्टिक टेक्नोलॉजी उपलब्ध है जो शुरुआत में ही इस कैंसर का पता लगा सकती हैं और समय पर इलाज करवाकर इससे मुक्त हुआ जा सकता है। जब आप फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं तो इलाज, दवाओं के खर्च के अलावा कुछ छिपे खर्च भी होते हैं। इनमें लॉस ऑफ इनकम, लंबी अवधि तक देखभाल, दूसरे शहर में इलाज के लिए आने-जाने और होटल में रहने का खर्च, दवाएं महंगी होने से जैसे शामिल हैं। 

स्वाथ्य बीमा है तो अलग से एक कैंसर इंश्योरेंस प्लान क्यों लें ? 

कैंसर से लड़ने के लिए आर्थिक रूप से सुरक्षित होने का सबसे अच्छा तरीका बेसिक हेल्थ इंश्योरेंस के अलावा कैंसर-स्पेसिफिक इंश्योरेंस प्लान लेना है। ऐसे प्लान कैंसर की शुरुआती स्टेज से लेकर एडवांस स्टेज तक के खर्च को कवर करते हैं। एक मेडिक्लेम पॉलिसी अस्पताल में भर्ती और संबंधित खर्चों तक ही सीमित है जबकि कैंसर इंश्योरेंस पॉलिसी रोगी को भर्ती होने से ऊपर के फायदे मुहैया कराती है। यह अपेक्षाकृत कम प्रीमियम पर कॉम्प्रिहेंसिव कवरेज की पेशकश करती है। यह वित्तीय व मानसिक सुरक्षा भी देती है क्योंकि इमसें डाइग्नोज, इलाज और सर्जरी के विभिन्न चरणों में एकमुश्त राशि मिलती है। 

कैंसर बीमा पॉलिसी में प्रीमियम से छूट का फायदा भी मिलता है।

ज्यादातर इंश्योरेंस प्लान 'प्रीमियम से छूट' का फायदा भी देते हैं। यदि शुरुआत में ही कैंसर का पता चल जाता है तो भविष्य में प्रीमियम अदायगी से छूट मिल जाती है। क्लेम का भुगतान पिछले दावों और स्टेज तक पहुंच जाता है तो पॉलिसी सुनिश्चित करती है कि आपको अतिरिक्त राशि मिले ताकि आप इलाज का खर्च उठा पाएं। ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में कुछ महीने से लेकर कुल साल तक लगते हैं। इसका खर्च परिवार के लिए बड़ा आर्थिक बोझ साबित हो सकता है। यदि आप पॉलिसी लेकर 'वित्तीय तैयारी' रखते हैं तो संकट के समय बड़ी मदद मिल सकती है। 

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->