Loading...

मछलियों से कैंसर का खतरा: आयात पर 6 माह का प्रतिबंध | NATIONAL NEWS

पणजी। गोवा में मछली खाने से बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने शनिवार को मछली के आयात पर छह महीने के लिए बैन लगा दिया है। दरअसल, गोवा के तटीय इलाकों में आशंका जताई जा रही है कि मछली को सुरक्षित रखने के लिए फॉर्मैलिन का इस्तेमाल किया जा रहा है। बता दें कि फॉर्मैलिन केमिकल की वजह से कैंसर जैसी भयानक बीमारी फैल सकती है। 

शनिवार को गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने इस बैन का ऐलान किया। उन्होंने यह भी बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो बैन को और छह महीने के लिए बढ़ाया जा सकता है। राणे ने कहा, 'जब तक मछलियों की जांच हो रही है, ऐसे में अगले छह महीने के लिए तत्काल प्रभाव से गोवा में मछली का आयात बंद रहेगा।' 

गौरतलब है कि इसी साल जुलाई में गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी 15 दिनों के लिए मछलियों के आयात पर बैन लगाया था। बाद में राज्य सरकार मछली लाने वाले ट्रकों की बॉर्डर चेकिंग करने की व्यवस्था करने के बाद यह बैन हटा दिया था। राणे ने यह भी बताया कि राज्य सरकार केंद्रीय एजेंसियों जैसे- क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया, एक्सपोर्ट इन्सपेक्शन काउंसिल और फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ मिलकर टेस्टिंग लैब की स्थापना करेगी।