28 लाख किसानों को मुफ्त 4G स्मार्टफोन, पीएम डिजिटल तो किसान भी स्मार्ट | national news

रांची। प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के 28 लाख किसानों को मुफ्त में मोबाइल देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अगले बजट में इसका प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले साल जनवरी महीने में बजट पास कराकर किसानों को मोबाइल दिया जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री ने शनिवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग में आयोजित कृषि समागम कार्यक्रम में की। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए झारखंड को भी डिजिटल होना होगा। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल के जरिए सभी किसान ई-नाम से जुड़ सकेंगे और आने वाले समय में अपने उत्पाद की मार्केटिंग भी कर सकेंगे।

इंश्योरेंस कंपनी के बजाए होगा ट्रस्ट से बीमा भुगतान 
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल से किसानों को फसल बीमा के लिए इंश्योरेंस कंपनियों के दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। राज्य सरकार इंश्योरेंस की व्यवस्था समाप्त कर ट्रस्ट की व्यवस्था करने जा रही है। किसानों को नुकसान होने पर दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़े।

यहां के किसानों को मिले प्लेटफार्म 
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस आयोजन से यहां के किसानों को एक प्लेटफार्म मिलेगा। जिससे वह अपने उत्पाद का महत्व समझ सकेंगे। सीएम ने कहा कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह समेत अन्य मंत्री भी शामिल होंगे। सीएम ने कहा कि चूंकि प्रधानमंत्री जी-20 की बैठक की वजह से देश से बाहर रहेंगे। इसलिए उन्होंने अपना आभार प्रकट किया है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com