शादी के बाद करियर में कमबैक करने के लिए महिलाएं क्या करें? | women comeback career after marriage

05 October 2018

आज हर महिला कामकाजी (working women) बनना चाहती है। शायद ये समय की जरूरत भी है। लेकिन शादी के बाद परिवार और बच्चों से अलग घर के बाहर निकलकर जॉब करना भी तो इतना आसान नहीं होता। जिम्मेदारी डबल हो जाती है। इसी वजह से कई महिलाएं शादी के बाद अपने जॉब के सपने से ब्रेक लेकर गृहस्थ जीवन में सेटल होने की कोशिश करती हैं। लेकिन दिक्कत वहां आती है, जब वह दोबारा करियर में कमबैक (comeback in career) करना चाहती हैं। इतने साल के गैप में उन्होंने खुद को कैसे फिर एक जॉब के लिए तैयार किया है, ये हर इंटरव्यूअर का सवाल होता है। पर अक्सर वे खुद को प्रूव करने में गलत साबित होती हैं, जिससे इतने साल के गैप के बाद नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है। 

अधिकतर महिलाएं सवाल करती हैं कि करियर में कमबैक के लिए आखिर उन्हें क्या करना चाहिए। खुद को कैसे तैयार करना चाहिए। तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही तरीके, जिन्हें अपनाकर आप अपने जॉब करियर को एक बार फिर शुरू कर सकती हैं, वो भी नए कॉन्फिडेंस के साथ। 

- करियर गैप चाहे महीनों का हो या सालों का, जब आप अपने काम पर लौटें तो आपमें नई एनर्जी और फोकस होना चाहिए। 
- कई महीनों और सालों इंडस्ट्री से दूर रहकर आपका संपर्क उससे जुड़ी खबरों से टूट जाता है। नया क्या हो रहा है, आपको इसकी जानकारी तक नहीं रहती। इसलिए कोशिश करें कि जब आप फिर जॉब शुरू करने जाएं, तो आपकी बेस मजबूत हो ताकि आप हर तरह की परिस्थिति का सामना मजबूती से कर पाएं। 

- अगर आप पुरानी नौकरी पर वापस जा रहे हैं तो अपडेटिड नॉलेज( updated knowledge) और बेहतर स्किल्स (better skills )के साथ जाएं। ताकि लोगों को ये न लगे कि आपने इतने सालों में कुछ नहीं किया। आपकी बेहतर ज्ञान से लोगों को ये लगना चाहिए कि आपने अपने बीते साल बर्बाद नहीं होने दिए, बल्कि आपमें हर वक्त कुछ नया सीखने की ललक है। 
- नए बदलावों के लिए हमेशा तैयार रहें। खासतौर से तब जब आप मैटरनिटी लीव से कमबैक कर रही हों। क्योंकि अब आपका ज्यादा ध्यान आपके बच्चे पर होगा साथ ही ऑफिस की भी जिम्मेदारी, ऐसे में इंटरव्यूअर को ये प्रूव करके दिखाना होगा कि आप में केयरिंग मां होने के साथ ही कंपनी की अच्छी और जिम्मेदारी एम्प्लॉयी बनने की भी काबिलियत है। 

- अवसरों (exploring opportunities) की खोज करें। जॉब रिज्यूमे में लिखा गया महीनों-सालों का  गैप अच्छा नहीं लगता। ये आपकी परफॉर्मेंस को लो करता है। इसलिए कोशिश करें इस गैप को भरने की।  महीनों या सालों के गैप में आपने कुछ अच्छा काम किया है, उसका उल्लेख जरूर करें। इसे पढ़कर आपको जॉब मिलने के चांसेस ज्यादा रहेंगे। गैप के दौरान फ्री-लांसिंग करना महिलाओं के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसमें आप घर बैठे कुछ घंटे काम कर सकते हैं। 

- हर इंटरव्यूअर आपने लिए गैप का कारण जरूर पूछता है। इसलिए आपके पास एक सटीक वजह होनी चाहिए। अब क्यों कमबैक करना चाहते हैं, इसकी भी सटीक वजह पूरे कॉन्फिडेंस के साथ बतानी चाहिए।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->