RD में स्मॉल इंवेस्टमेंट करने से कैसे मिलेगा मोटा मुनाफा, जानिए यहां

26 October 2018

महंगाई के इस जमाने में हर कोई भविष्य के लिए कुछ सेविंग्स करना चाहता है, लेकिन बढ़ते खर्चों के कारण बड़ी बचत तो कम हो पाती है, ऐसे में लोग चाहते हैं कि वे कोई ऐसी स्कीम में स्मॉल इनवेस्टमेंट कर लें, जिसमें आगे चलकर मोटा मुनाफा मिले। अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं, तो आप आरडी डिपोजिट कर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि ये आरडी यानि रेकरिंग डिपॉजिट है क्या। 

क्या है रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring deposit)

यह एक ऐसी इंवेस्टमेंट स्कीम है, जिसमें आप छोटा निवेश करके अच्छी खासी रकम पा सकते हैं। यह एक तरह की मंथली इंवेस्टमेंट स्कीम है। जो इंवेस्टर अनुशासन के साथ रिस्क फ्री तरीके से लिक्विडिटी मेंटेन करना चाहते हैं, उनके लिए आरडी अकाउंट बेस्ट ऑप्शन है। 

क्यों अन्य स्कीमों से बेहतर है रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम

वैसे ये स्कीम अन्य स्कीमों से बेहतर है। इस स्कीम के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस कहीं भी फिक्स अमाउंट जमा करा सकते हैं। योजना के अनुसार कुछ बैंक 10 साल तक आवर्ती जमा करने का ऑप्शन देते हैं। लेकिन अगर आप जॉब करते हैं तो अपने सैलेरी अकाउंट के साथ ही खाता खोल सकते हैं। 

सेविंग अकाउंट में आरडी खोलने पर क्या होता है फायदा

सेविंग अकाउंट में आरडी खोलने पर आपको ज्यादा फायदा होगा। क्योंकि इस अकाउंट में आरडी खोलने पर आपको हर महीने पैसे जमा करने की जरूरत नहीं है। इसमें आपके अकाउंट से ही पैसा कट जाता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि आरडी में इंवेस्ट करके आपको स्मॉल इंवेस्टमेंट में बड़ा मुनाफा मिल जाता है। 

RD पर कितनी हैं ब्याज दरें

यदि आपका सैलरी अकाउंट है, तो एक तय राशि अपने आप ही कट जाएगी। इस तरह के अकाउंट में क्वाटर्ली आधार पर चक्रवृद्धि ब्याज दर मिलती है। आरडी अकाउंट का इंटरेस्ट रेट उतना ही होता है, जितना की उस मैच्युरिटी पीरियड का होता है। लेकिन अच्छी बात ये है कि इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है, जो आपको ज्यादा लाभ पहुंचाता है। 

RD कितने टाइमपीरियड के लिए कर सकते हैं

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप चाहें तो कम से कम 1 साल के लिए और ज्यादा से ज्यादा केवल दस साल तक के लिए अकाउंट खोल सकते हैं। हां, अगर आपको एक साल के अंदर ही पैसे की जरूरत है , तो आपको केवल 1 साल का ही खाता खुलवाना पड़ेगा। क्योंकि जरूरत पडऩे पर इस स्कीम में बीच में पैसे नहीं निकाल सकते। इसलिए पहले से इसकी प्लानिंग करें कि आपको पैसों की ज्यादा जरूरत कितने साल में पडऩे वाली है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week