Advertisement

भारत मुझे खुश करने के लिए समझौता करना चाहता है: डोनाल्ड ट्रम्प



नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया कि भारत देश उन्हे खुश करने के लिए तुरंत व्यापारिक समझौता करना चाहता है। उन्होंने यह भ कहा कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात हुई थी। उन्होंने डील को लेकर हमसे बात की, लेकिन हमने कोई चर्चा ही नहीं की। ट्रंप ने कहा कि व्यापारिक समझौतों के लिए मैंने ब्राजील और भारत जैसे देशों से कभी बात नहीं की।

ट्रम्प ने यह बात सोमवार को मैक्सिको और कनाडा के साथ हुए व्यापारिक समझौते की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। अपने बयान के दौरान उन्होंने भारत को ‘टैरिफ किंग’ भी कहा। ट्रम्प बोले, ‘‘व्यापारिक समझौतों के लिए मैंने ब्राजील और भारत जैसे देशों से कभी बात नहीं की। पिछली सरकारों ने टैरिफ के मुद्दे पर मेरी तरह विचार ही नहीं किया, जिसकी वजह से अमेरिका इस दिक्कत का सामना कर रहा है।’’

ट्रम्प ने कहा कि भारत ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर काफी ज्यादा टैरिफ लगाया है। यह 100% से भी ज्यादा है। ट्रम्प ने कहा कि भारत से रिश्ते काफी अच्छे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात हुई थी। उन्होंने डील को लेकर हमसे बात की, लेकिन हमने कोई चर्चा ही नहीं की।

ट्रम्प ने कहा कि वॉशिंगटन नए व्यापारिक समझौतों के लिए यूरोपियन संघ, चीन, जापान और भारत से बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने भारतीयों से पूछा कि वे वॉशिंगटन के साथ व्यापार क्यों करना चाहते हैं। जवाब मिला कि यह अमेरिकी राष्ट्रपति को खुश करने के लिए है। 

पिछले हफ्ते भी ट्रम्प ने कहा था कि भारत अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहता है, क्योंकि वह अपने उत्पादों पर आयात शुल्क नहीं चाहता। ट्रम्प पहले भी भारत पर अमेरिकी उत्पादों में 100% आयात शुल्क लगाने का आरोप लगाकर व्यापार युद्ध शुरू करने की धमकी दे चुके हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
pm-modi-trum-ko-khush-karne-ke-liye-india-amerika-samjhouta-kar-rahe-hain