ONLINE SHOPPING में धोखे से बचने के लिए यह गाइडलाइन पढ़ें

01 October 2018

फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर खरीददारों की लाइन लग जाएगी। हर बार त्योहारी सीजन में कपड़ों, गहनों आदि की खरीददारी पर शानदार डिस्काउंट्स और ऑफर दिए जाते हैं। ये सब ऑनलाइन शॉपर्स को आकर्षित करने के लिए होता है। जाहिर है बाजार से महंगा प्रोडक्ट खरीदने के बजाए ग्राहक ऑनलाइन मिल रहे ऑफर्स के साथ चीजें खरीदना ज्यादा पसंद करता है लेकिन आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, क्योंकि फेस्टिव सीजन में फ्रॉड के साथ-साथ कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मे आपका शॉपिंग एक्साइटमेंट आप पर ही भारी पड़ जाता है। 

डिलॉइट की ओर से हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग में बहुत पैसा खर्च करते हैं। खासतौर से फेस्टिव सीजन में साइबर अटैक्स की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। इसलिए इन बातों का रखें ध्यान: 

सेफ इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें
ये जरूरी नहीं कि ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए हर इंटरनेट कनेक्शन सेफ और सिक्योर हो। यहां तक की मार्केट में उपलब्ध पब्लिक वाई-फाई को भी पेमेंट करने के लिए बेस्ट ऑप्शन नहीं माना जाता। इसलिए बेहतर है अपने पर्सनल लैपटाप और कम्प्यूटर से ही ऑनलाइन पेमेंट करें। 

डिवाइस को सुरक्षित रखें
हमेशा एक सुरक्षित डिवाइस का उपयोग करें। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें ताकि इनका किसी भी तरह से दुरूपयोग न होने पाए। 

फेक डील्स से रहें सावधान
यदि आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर खरीददारी करने से शानदार ऑफर्स मिल रहे हैं तो ये अच्छा मौका है लेकिन इस समय फेक डील्स बहुत मिलती हैं, जिनसे सावधान रहने की जरूरत है। फेक डील्स आपके इनबॉक्स पर भेजी जाती हैं, जैसे ही आप इन्हें खोलते हैं, आप हैकिंग का शिकार हो जाते हैं। इस समस्या से दूर रहने के लिए सीधे ब्राउजर बार में जाकर यूआरएल टाइप करके अपनी पसंदीदा ई-शॉप पर जाएं। 

चेक करें रिफंड, रिटर्न पॉलिसी
कई बार ऑर्डर कुछ और करते हैं, डिलीवरी किसी और प्रोडक्ट की होती है। ऐसी किसी लापरवाही और खराबी से बचने के लिए प्रोडक्ट को खरीदने से उसके पहले उसके रिटर्न और रिफंड पॉलिसीज के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ें।

भरोसेमंद ब्रांड का चयन करें
संभव हो तो शॉपिंग करने के लिए भरोसेमंद ब्रांड का ही चयन करें। ये एक सुरक्षित खरीदारी का वातावरण उपलब्ध कराते हैं। फिर भी किसी जानी-मानी वेबसाइट्स पर खरीदने से पहले भी इसके बारे में सर्च करें, क्योंकि हैकर्स हुबहू इनके जैसी नकली वेबसाइट्स बनाते हैं। इससे आप असली और नकली वेबसाइट में फर्क नहीं कर सकते। नकली साइटों से बचने के लिए यूआरएल पर नजर रखें। इंटरनेट एड्रेसेस के जरिए नकली साइट का पता आसानी से चल जाता है। 

क्रेडिट कार्ड या सिक्योर पेमेंट का उपयोग करें
ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए पेमेंट मोड सिक्योर होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें डेबिट कार्ड से पेमेंट बिल्कुल भी न करें। क्योंकि बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ जो गारंटी देता है, वह डेबिट कार्ड के साथ नहीं मिलती है। 

चुनें बेहतर ऑफर
ई-कॉमर्स वेबसाइट एक ही प्रोडक्ट को अलग-अलग बैंकों के साथ पार्टनरशिप करके कई तरह के आकर्षक ऑफर्स देती है। इसलिए अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को खरीदने के लिए सबसे बढिय़ा ऑफर चुनें। 

डिलीवरी में टाइमिंग का रखें ध्यान
किसी भी प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए विक्रेता अलग-अलग डिलीवरी टाइम देते हैं। उसमें फास्टर पेड डिलीवरी का भी ऑप्शन होता है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट  ऑर्डर करने से पहले इसके डिलीवरी टाइम का जरूर पता कर लें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week