Loading...

नवरात्रि: दुर्गा पूजा की तरह बंगाली डिशेज भी होती हैं खास, नहीं जानते होंगे आप

इन दिनों पूरे देश में दुर्गा पूजा की धूम है। बंगाल में इसका अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। माना जाता है कि बंगाल की दुर्गा पूजा जैसी पूजा कहीं नहीं होती। जिस तरह यहां के दुर्गा पंडाल और पूजा अनोखे हैं, उसी तरह नवरात्रि में यहां तैयार होने वाली डिशेज भी बेहद खास और स्वादिष्ट होती हैं। कुछ के तो नाम आपने भले ही सुने होंगे, लेकिन नवरात्रि की पारंपरिक बंगाली डिशेज के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा। तो चलिए जानते हैं कि बंगाल में कौन-कौन सी डिशेज नवरात्रि के दौरान परंपरास्वरूप तैयार की जाती हैं। 

लुची और आलुर दम (Luchi ar aloor dum)

लुची और आलुर का कॉम्बिनेशन बेहद खास होता है। नवरात्रि के दौरान यहां ये व्यंजन सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। लुची से यहां मतलब पुरी से है जो मैदा की बनाई जाती है और इसे डीप फ्राई किया जाता है, वहीं आलुर दम छोटे आलू से बनाई गई सब्जी है, जिसे अदरक और लहसुन के साथ तेज मसाले डालकर तैयार किया जाता है। 

आलू पोस्तो (Aloo posto)

आलू पोस्तो यहां नवरात्रि के दौरान हर घर में बनाई जाती है। इसे आलू, पॉपी सीड्स और सरसों के तेल के साथ बनाया जाता है। यहां के लोग अक्सर इसे स्टीम्ड राइस और मिष्टी पुलाव के साथ सर्व करते हैं। 

भापा इलिश (Bhapa Ilish)

भापा इलिश इस सीजन की फेवरेट नॉन-वेज डिश होती है। ये स्टीम्ड मछली से बनाई गई रेसिपी होती है। जिसे सफेद चावलों के साथ परासा जाता है। 

कोशा मंगशो (Kosha mangsho) 

ये एक मटन रेसिपी है, जिसे लुची और भात यानि चावल के साथ सर्व किया जाता है। इस मटन करी को बनाने की परंपरा बंगाल में है। यहां दुर्गा पूजा पंडालों में भी ये स्पेशल डिश के रूप में तैयार होती है। 

कोलार बोरा (Kolar Bora)

अगर आपको मिठाइयां खाना पसंद नहीं है, तो ऐसे में बंगाल की कोलार बोरा रेसिपी को टेस्ट करना बेहतर विकल्प है। इसे मैदा, चावल का आटा और कच्चे केले से तैयार किया जाता है। 

मोचार चौप (Mochar chop)

ये एक ऐसी परंपरागत डिश है, जो केले के फूल से तैयार होती है। मोचा को यहां केले का फूल कहा जाता है और मोचार चौप बनाने के लिए मोचा, आलू और हरी मिर्च के अलावा कुछ मसालों के साथ इसे डीप फ्राई करना होता है। खास बात ये है कि ये ईवनिंग स्नैक्स है, जिसे शाम की चाय और कॉफी के साथ सर्व किया जाता है। 

मुरी घोंटो ( Muri ghonto)

मुरी घोंटो एक फ्राइड फिश से तैयार की गई डिश है। सुनने में इसका नाम भले ही थोड़ा अजीब लगे, लेकिन स्वाद में ये उतनी ही स्वादिष्ट होती है। 

घुगनी (Ghugni)

घुगनी नवरात्रि के दिनों में यहां का फेवरेट स्ट्रीट फूड है। घुगनी को चॉप्ड प्याज, हरी मिर्च और धनिए के साथ बड़ी खूबसूरती के साथ परोसा जाता है। इन दिनों सड़क के किनारे लगे स्टॉल्स पर ये डिश खाने वालों की लाइन लगी रहती है। 

कच्ची आमीर चटनी  (Kacha aamer chatni)

बात बंगाल की हो और मिठाई का नाम न आए ऐसा भला हो सकता है क्या। रसगुल्ला और सोंदेश यहां की पॉपुलर स्वीट्स हैं, लेकिन इन दिनों जो मिठाई यहां सबसे ज्यादा पसंद की जाती है वो है कच्ची आमीर चटनी। ये स्वाद में खट्टी मीठी होती है, जिसे आम, सूखी लाल मिर्च और शक्कर के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। परंपरानुसार इसे भोग खिचुड़ी के साथ सर्व किया जाता है लेकिन अब स्वाद में तड़का लगाने के लिए इसे फ्राइड पापड़ के साथ भी परोसा जाने लगा है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com