आपके MOBILE से जल्द हटने वाले हैं ये जाने-माने फीचर्स.. | tech news

05 October 2018

स्मार्टफोन कंपनी ग्राहकों को लुभाने के लिए फोन में कई तरह के आकर्षक फीचर्स देती हैं। इन्हीं की बदौलत आज मार्केट में स्मार्ट टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स का बोलबाला है। लेकिन हाल ही में स्मार्टफोन कंपनीज ने मोबाइल के कुछ फीचर्स को हटाने का फैसला लिया है। जिन फीचर्स को आप बेधड़क अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल करते आ रहे हैं, जल्द ही वे आपके स्मार्टफोन से हटने वाले हैं। कंपनी ने फिंगरप्रिंट स्कैनर, हेडफोन जैक जैसे फीचर्स के अलावा और भी ऐसे कई फीचर्स हैं, जो अब आपके फोन से हटाने का फैसला लिया है। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ फीचर्स के बारे में जिन्हें जल्द ही आपके फोन से हटा दिया जाएगा। 

फिंगरप्रिंट स्कैनर-
आप फोन को लॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल करते हैं। एप्पल के नए फोन जैसे एक्सएस, एक्सएम,  और एक्सआर जैसे मोबाईल्स में भी अब फिंगरप्रिंट स्कैनर को गायब कर दिया गया है। ओप्पो और वीवो जैसे फोन्स में इन डिस्प्ले फिंगर प्रिंट स्कैनर को भी शामिल किया गया है। 

हैडफोन जैक-
मोबाईल फोन में पिछले कई सालों से चले आ रहे हैडफोन जैक फीचर्स को हटाने का फैसला लिया है। 

सिम कार्ड स्लॉट्स-
मोबाईल फोन में मौजूद सिम कार्ड स्लॉट्र्स फीचर्स भी अब हटा दिया जाएगा। इसकी जगह ई-सिम को बढ़ावा दिया जा रहा है। हालांकि रिलायंस जिओ और एयरटेल पहले से ही ई-सिम का समर्थन कर चुकी हैं। 

हट जाएगा माइक्रोएसडी कार्ड-
माना जा रहा था कि माइक्रोएसडी कार्ड स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को खराब कर  रहा है। इसलिए अब इन्हें पूरी तरह से हटाए जाने का निर्णय लिया जा रहा है। 

मोबाईल चार्जर-
मोबाइल को चार्ज करने के लिए दिए गए चार्जिंग केबल्स और अडेप्टर्स को भी हटाया जा सकता है। एक वक्त आएगा जब लोगों को मोबाईल फोन को चार्ज करने के लिए मोबाइल चाजर्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी जगह अब पब्लिक वारयलैस पैड्स का ऑप्शन दिया जाएगा। 

हटा दिए जाएंगे वॉल्यूम बटन-
स्मार्टफोन कंपनीज जल्द ही न्यू मल्टीफंक्शनल पॉवर व वेकअप बटन का ऑप्शन लाने वाली हैं, इसी वजह से जल्द ही फोन में आवाज कम या ज्यादा करने के लिए दिया जाने वाले वॉल्यूम बटन को हटा दिया जाएगा। 

सिंगल लैंस रियर कैमरा-
मोबाइल फोन में सिंगल लैंस रियर कैमरा भी हटा दिया जाएगा। इसकी जगह उम्मीद की जा रही है कि स्मार्टफोन कंपनीज डबल और ट्रिपल लैंस कैमरे का सिस्टम अपनाएंगी। बता दें कि सैमसंग ने हाल ही में अपना ट्रिपल रियर कैमरा फोन लांच किया है, जिसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पांस मिला है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week