ऐसी JOB करने वाले लोगों का होता है सबसे ज्यादा तलाक | EMPLOYEE

13 October 2018

आज दुनिया में जितनी शादी हो रही हैं, उतने ही तलाक के मामले सुनने में आ रहे हैं। कहने को यूं तो तलाक होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कारण भी होते हैं, जिन पर शायद आपका ध्यान नहीं जाता, लेकिन गौर करें, तो ये कारण आपको तलाक लेने के लिए वाजिब लगेंगे। खासतौर पर कुछ ऐसी जॉब्स हैं, जिनमें कपल के बीच तलाक के मामले सबसे ज्यादा देखे गए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी करियर चॉइस के बारे में बता रहे हैं, जिनमें शादी-शुदा लोगों के बीच किसी न किसी वजह से तलाक लेने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। बता दें कि यूएस सेंसस ब्यूरो की ओर से ये सर्वे कराया गया था, जिसमें कुछ क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के बीच तलाक की संभावनाएं ज्यादा देखी गईं। 

फ्लाइट अटैंडडेंट्स और एयरहोस्टेस-

एक फ्लाइट अटैंडडेंट की लाइफ किसी सिलेब्रिटी से कम नहीं होती। वे हर दिन ऐसी जगहों की यात्रा करते हैं, जहां हर कोई अपने जीवन में एक बार जाना जरूर चाहता है। इनकी पूरी जिन्दगी लक्जरी  होटलों में दिलचस्प लोगों से मिलते हुए बीतती है, लेकिन उनकी ये जॉब उनकी शादी-शुदा जिन्दगी को तबाह कर देती है। रिपोर्ट के अनुसार इस फील्ड में अपना करियर बनाने वाले लोगों के बीच तलाक की संभावना 50.5 प्रतिशत बढ़ रही है। जिसका मुख्य कारण है कि ये लोग अपने हैक्टिक शेड््यूल के चलते अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते, जिस कारण उनके बीच दूरी और तनाव बढ़ता जाता है। 

टेलीमार्केटर्स-

टेलीमार्केटर्स की जॉब कितनी हैक्टिक और स्ट्रेसफुल होती है, ये सभी जानते हैंइस जॉब में लोगों के बीच तलाक की संभावना 49.7 प्रतिशत बढ़ जाती है। कस्टमर कॉल अटैंड करते-करते और उनकी शिकायत सुनते-सुनते  वे अपनी मैरिटल लाइफ के बारे में तो भूल  ही जाते हैं। उनकी प्रोफेशनल लाइफ में ये स्ट्रेस इस कदर बढ़ जाता है कि ये उनकी शादीशुदा जिन्दगी को खत्म कर देता है और बात तलाक तक पहुंच जाती है। 

बार टेंडर्स- 

सबसे ज्यादा तलाक के चांसेस बार टेंडर्स के मामले में होते हैं। सर्वे में आई रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में जॉब करने वाले लोगों में 52.7 प्रतिशत डिवॉर्स होने की संभावना बढ़ती है। लेट नाइट जॉब और शराब, बीयर के बीच रहना इनकी मैरिटल लाइफ को और मुश्किल में डाल देता है। इसमें बारटेंडर्स के कस्टमर्स के साथ इमोश्रल होने के चांसेस बहुत ज्यादा रहते हैं, जिससे उनकी पर्सनल लाइफ में गलतफहमियां बढ़ जाती है और बात तलाक तक पहुंच जाती है। 

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री-

इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री जितना ग्लैमर किसी और जॉब में नहीं है। लेकिन ये ग्लैमर ज्यादातर लोगों का डिवॉर्स करा देता है। ये तो आपने खुद  ही देखा होगा कि इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगों के बीच शादी दो , तीन या ज्यादा से ज्यादा 15 साल चलती है। ऐसा पाटर्नर को समय न दे पाने के कारण और दूसरे अन्य लोगों की तरफ आकर्षित होने के कारण होता है। जिससे दोनों ही पक्ष आपस में तलाक लेने का फैसला लेते हैं। ये जॉब करियर जितनी ग्लैमरस हैं, उतने ही आपकी पर्सनल लाइफ में तकरार पैदा करते हैं। बेहतर है कि इन ऑप्शन्स को अपना प्रोफेशन बनाने से पहले जरा सोच लें या फिर अपने पाटनर्स के साथ बॉन्डिंग इतनी मजबूत करें कि इन सब चीजों का आपके रिश्तों पर कोई असर न पड़े।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->