E-PASSPORT जारी करने की तैयारियां शुरू, चिप में होगी पासपोर्ट धारक की पूरी डिटेल | NATIONAL NEWS

08 October 2018

विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन से सहमति मिलने के बाद ई-पासपोर्ट जारी करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ई-पासपोर्ट में लगी एक छोटी से चिप में पासपोर्ट धारक की पूरी डिटेल मौजूद होगी। लोगों को यह ई-पासपोर्ट दिसंबर 2019 तक मिलने लगेगा। पहले इसे ट्रायल बेस पर जारी किया जाएगा, बाद में कमर्शियल रूप में लोगों को मिलेगा। विदेश मंत्रालय के अनुसार इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

ई-पासपोर्ट वर्तमान पासपोर्ट की तरह ही होंगे। इसमें एक चिप लगी होगी, जिसमें पासपोर्ट अधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर के अलावा बॉयोमेट्रिक जानकारी सहित पासपोर्ट धारक का नाम, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ और एक डिजिटल फोटो होगी। वहीं चिप में पासपोर्ट धारक की उंगलियों के निशान भी शामिल होंगे। 

विदेश मंत्रालय ने ई-पासपोर्ट लाने का उद्देश्य मुख्य तौर पर सुरक्षा सुविधाओं में सुधार करना बताया है। वर्तमान में जो पासपोर्ट जारी किए जा रहे हैं, उससे कहीं अधिक ई-पासपोर्ट सुरक्षित होगा। हाई सिक्योरिटी चिप लगे होने के कारण इसमें किसी भी प्रकार से टेम्परिंग करना संभव नहीं होगा। साथ ही इसका एयरपोर्ट जैसी जगहों पर भौतिक सत्यापन आसानी होगा। वर्तमान में 100 से अधिक देश ई-पासपोर्ट जारी कर रहे हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week