ध्यान से पढ़िए, धनतेरस के दिन कौन सी चीजें कतई ना खरीदें, नहीं तो लक्ष्मी रूठ जाएंगी

29 October 2018

धनतेरस का दिन साल के सबसे बड़े बाजार का दिन होता है। शायद ही कोई हो जो इस दिन खरीदी ना करे। मान्यताएं हैं कि धनतेरस के दिन खरीदी करने से लक्ष्मीजी प्रसन्न होतीं हैं, पूरे साल धनधान्य के भंडार भरे रहते हैं परंतु इसकी भी गाइडलाइन है। कुछ वस्तुएं ऐसी हैं जिन्हे खरीदना वर्जित बताया गया है। धनतेरस के दिन खरीदारी में कहीं आप गलती ना कर बैठें, इस लिस्ट पर जरूर नजर डाल लीजिए।

लोहा-
मान्यता के मुताबिक, धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए। अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें।

खाली बर्तन-
धनतेरस के दिन ज्यादातर लोग बर्तन खरीदते हैं परंतु खाली बर्तन कभी घर में नहीं लाना चाहिए। धर्मग्रंथों के अनुसार उसमें अनाज भरकर लाना चाहिए। यदि अनाज उपलब्ध ना हो तो फल, मिठाईयां या फिर पानी भरकर घर में प्रवेश करें। 

स्टील- 
धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है। स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए। स्टील के बजाए तांबा या कांसा के बर्तन खरीदे जाने चाहिए।

काले रंग की वस्तुएं-
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें।

धारदार हथियार-
धनतेरस के दिन अघर आप खरीदारी करने निकले हैं तो चाकू, कैंची व दूसरे धारदार हथियारों को खरीदने से बचना चाहिए।

कार की खरीदी
कई घरों में धनतेरस के दिन कार खरीदने की योजना बनाई जाती है क्योंकि यह शुभ दिन माना जाता है लेकिन मान्यताओं के मुताबिक, अगर आपको धनतेरस के दिन कार घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें, धनतेरस के दिन नहीं।

नकली मिलावटी सोना-
धनतेरस के दिन सबसे ज्यादा सोने की ही खरीदारी होती है लेकिन एक बात ध्यान में रखना जरूरी है कि इस दिन गलती से भी नकली ज्वैलरी, सिक्के घर में नहीं लाने चाहिए।

तेल-
धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें।

शीशे की बनी चीजें-
कांच का संबंध राहु से माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन इसे खरीदने से बचना चाहिए। इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए।

उपहार-
धनतेरस के एक दिन पहले तोहफे खरीदना और देना शुभ माना जाता है लेकिन धनतेरस के दिन नहीं। इसके पीछे तर्क ये दिया जाता है कि किसी को तोहफा देने का मतलब है कि आप अपने घर से रुपए खर्च कर रहे हैं यानी धनतेरस के दिन अपने घर से लक्ष्मी को दूसरी जगह भेजना अशुभ माना जाता है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week