सर्दी-खांसी से लेकर डेंगू और कैंसर तक 100 से ज्यादा बीमारियों से बचाव मात्र 10 रुपए में | HOME REMEDIES - Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh)

Bhopal की ताज़ा ख़बर खोजें





सर्दी-खांसी से लेकर डेंगू और कैंसर तक 100 से ज्यादा बीमारियों से बचाव मात्र 10 रुपए में | HOME REMEDIES

08 October 2018

मौसमी बीमारियों पर लगभग हर परिवार में साल का औसत 10000 रुपए खर्च होता है। कुछ गंभीर बीमारियां 1 लाख रुपए से ज्यादा तक खर्च करा देंतीं हैं। इसके बाद भी गारंटी नहीं होती कि ये बीमारियां आपको दोबारा नहीं होंगी। मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आपको किसी ऐसे कमरे में बंद होना पड़ेगा जहां मौसम का प्रभाव ना पड़ता हो। गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आपको कई तरह के ऐसे उपकरणों का उपयोग करना होगा जिनकी कीमत आपके बजट को गड़बड़ा सकती है परंतु आयुर्वेद में इन सबका एक उपाय है और इसकी कीमत है मात्र 10 रुपए। 

क्या है आयुर्वेद की चमत्कारी दवा, कहां मिलती है

यह दवा आपके नजदीक की नर्सरी में मिल जाती है। मात्र 10 रुपए में आपको तुलसी का एक पौधा मिल जाएगा। यह मात्र लक्ष्मीजी का स्वरूप नहीं होता बल्कि आपका सबसे ताकतवर स्वास्थ्य रक्षक भी होता है। इसकी पत्तियां आपको 100 से ज्यादा बीमारियों से बचातीं हैं। इनमें सभी मौसमी बीमारियां शामिल हैं। 

मेडिकल साइंस ने भी माना है तुलसी का चमत्कार

मेडिकल साइंस ने भी माना है कि तुलसी के पौधे में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल व एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाते हैं। तुलसी के इन्हीं गुणों के कारण घर में बैक्टीरिया-वायरस नहीं पनप पाते जो बीमारियों के प्रमुख कारण होते हैं। तुलसी का पौधा घर में होने से घर का वातारण शुद्ध होता है और परिवार के लोग भी स्वयं को स्वस्थ महसूस करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि तुलसी में मौजूद विभिन्न रासायनिक योगिक शरीर में संक्रमण से लड़ने वाली एंटीबॉडी के उत्पादन में 20% तक की वृद्धि करते हैं। तुलसी की पत्तियों में मौजूद विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है।

तुलसी के 8 औषधीय फायदे

1. नियमित रूप से तुलसी की चाय पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे सर्दी, खाँसी, जुकाम, फ्लू, वाइरल अपना असर नहीं दिखा पाते।
2. तुलसी के पत्ते मुंह में रखने से दुर्गंध दूर होती है, लेकिन तुलसी के पत्ते दांतों से चबाना नहीं चाहिए। इससे दांतों को नुकसान हो सकता है।
3. तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी से गरारे करने से गले की खराश दूर होती है। 
4. उल्टी और जी मचलाना जैसी सामान्य समस्याओं में भी तुलसी बहुत फायदेमंद है। इसके पत्ते मुंह में रखने से इन प्रॉब्लम में राहत मिलती है।
5. लगभग सभी कफ सीरप को बनाने में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मदद करती हैं।
6. सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों का गर्म पानी पीने से वजन घटता है। 
7. तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन से डेंगू मच्छर का असर खत्म हो जाता है। 
8. कैंसर तक के मरीजों को दवाओं का असर तेजी से होता है। उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;

Amazon Hot Deals

Loading...

Popular News This Week

 
-->