Loading...    
   


MP NEWS: 19 हजार सरकारी स्कूल बंद करने के आदेश

भोपाल। शिवराज सिंह सरकार ने मप्र के 19 हजार सरकारी स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इन स्कूलों के स्टाफ और छात्रों को पास के ही किसी दूसरे सरकारी स्कूल में शिफ्ट कर दिया गया है। सरकार ने कलेक्टर्स को आदेशित किया है कि वो स्कूलों के मर्जर की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करें। 

मध्य प्रदेश सरकार ने 'एक परिसर-एक शाला' का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के बाद एमपी के 19036 स्कूल परिसर बंद कर दिए जाएंगे। कुल मिलाकर 34,997 स्कूलों को मर्ज किया गया है। मर्जर के बाद प्रदेश में 15961 सरकारी स्कूल रह जाएंगे। मर्ज किए गए स्कूल पास के सरकारी स्कूल में शिफ्ट कर दिए जाएंगे। 1 अक्टूबर तक शिफ्टिंग के लिए कहा गया है। बंद हुए स्कूल भवनों के बारे में बाद में फैसला किया जाएगा। जो स्कूल शिफ्ट किए जा रहे हैं उनके छात्रों को आने-जाने के लिए बस या ऑटो उपलब्ध कराए जाएंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी ज़िलों के कलेक्टर्स को निर्देश दे दिए हैं। शिक्षा विभाग के नए फैसले के मुताबिक़ 'एक परिसर एक शाला' के तहत एक इलाके के पास स्थित सरकारी स्कूल एक कैंपस में शिफ्ट किए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार कम हो रही है। बेहतर शिक्षा और खर्च कम करने के नाम पर सरकार ने ये फैसला लिया है। सरकार का कहना है इससे स्कूलों में टीचर्स के रोस्टर में जो गड़बड़ी हो रही है वो भी दूर होगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here