पढ़िए, DAILY USE वाले टूथब्रश, तकिया, स्लीपर आदि कब एक्पायर होते हैं

28 September 2018

बाजार में कोई भी चीज खरीदने से पहले अक्सर हम उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देखते हैं। इससे ये तय हो जाता है कि ये चीज कितने दिन तक आपको इस्तेमाल करनी है। वैसे भी किसी भी प्रोडक्ट या चीज की एक्पायरी डेट जानना जरूरी भी होती है, लेकिन जो लोग बिना एक्सपायरी डेट देखकर चीज लेते हैं, उन्हें आगे चलकर इसका अंजाम भी भुगतना पड़ता है। लेकिन आजकल ग्राहक बहुत जागरूक हो गए हैं और प्रोडक्ट खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट देखते ही हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों की भी एक्सपायरी डेट होती है, लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी रोजमर्रा की चीजों के बारे में बताते हैं, जो एक समय बाद एक्सपायर हो जाती हैं।

टूथब्रश की एक्पायरी डेट | TOOTHBRUSH EXPIRY DATE

ये बहुत अहम चीज है। कई लोग दो साल तीन साल तक एक ही टूथब्रश से काम चलाते रहते हैं। जबकि असल में टूथब्रश की उम्र केवल 3 महीने होती है। तीन महीने बाद टूथब्रश बदल लेना चाहिए। लेकिन लोग इसे सालभर चलाते हैं।

हेयरब्रश की एक्पायरी डेट | HAIRBRUSH EXPIRY DATE

इस बात पर आपका ध्यान कभी नहीं जाता होगा, लेकिन हेयरब्रश की भी एक्सपायरी डेट होती है। डेली इस्तेमाल होने के चक्कर में ये बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं और गंदे भी। इसलिए इन्हें एक साल के अंदर बदल लेना चाहिए।

टॉवेल एक्पायरी डेट | TOWEL EXPIRY DATE

हर रोज नहाने के बाद काम में आने वाली टॉवेल भी एक समय बाद एकसपायर हो जाती है। टॉवेल में बहुत जम्र्स भरे होते हैं, इसलिए इन्हें समय-समय पर धोते रहना चाहिए, लेकिन एक से तीन साल के अंदर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद ये एक्सपायर हो जाती है।

स्पंज  की एक्पायरी डेट | SPANJ EXPIRY DATE

आजकल हर कोई किचन में बर्तन धोने के लिए स्पंज का इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आपको पता है किसी भी डिश स्पंज को 2 हफ्ते से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डिश स्पंज में मौजूद बैक्टीरिया से टाइफाइड, फूड पाजनिंग और पेट में इंफेक्शन जैसी बीमारियां हो सकती है।

स्लिपर्स की एक्पायरी डेट | SLEEPER EXPIRY DATE

अब आप सोच रहे होंगे कि भला स्लिपर्स की भी कोई एक्सपायरी डेट होती है क्या? जवाब है हां, बता दें कि स्लिपर्स बहुत जल्दी फंगल इन्फेक्शन फैलाती हैं। इसलिए इनकों 6 महीनों में जरूर बदल लेना चाहिए।

तकिया की एक्पायरी डेट | PILLOW EXPIRY DATE

तकिया चाहे कितना भी पुराना क्यों ना हो जाए कुछ लोग उसे छोड़ने का नाम नहीं लेते। लेकिन ऐसा करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल तकिए का ज्यादा इस्तेमाल होने से उसकी शेप में बदलाव आ जाता है जो गर्दन दर्द का कारण बनता हैं इसलिए भलाई इसी में है कि तकियों को भी 2 से 3 साल में जरूर बदल लें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->