बकरीद पर गोवंश की कुर्बानी नहीं होनी चाहिए: योगी आदित्यनाथ | UP NEWS

Advertisement

बकरीद पर गोवंश की कुर्बानी नहीं होनी चाहिए: योगी आदित्यनाथ | UP NEWS

लखनऊ। ईद-उल अजहा (बकरीद) के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को कानून-व्यवस्था के संबंध में सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील स्थानों पर मुस्तैदी के निर्देश देते हुए सीएम योगी ने अधिकारियों से ये भी कहा कि प्रतिबन्धित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

शनिवार शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित कर लिए जाएं। उन्होंने हर स्तर पर त्योहार को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबन्ध चाक-चौबन्द रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिए हैं। योगी ने ये भी स्पष्ट कहा कि परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य की मंजूरी न दी जाए।

कांवड़ यात्रा का भी जिक्र
सीएम योगी ने ये भी कहा कि वर्तमान में श्रावण मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है। ईद-उल-अज़हा के मद्देनजर सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। उन्होंने संवेदनशील जनपदों एवं स्थानों को ध्यान में रखते हुए पूर्व तैयारी एवं कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।

योगी ने कहा कि बकरीद के अवसर पर सभी जनपदों में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए। जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो।

गोवंश की कुर्बानी न हो
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि ईद-उल अज़हा के अवसर पर नमाज़ के समय, मन्दिरों में पूजा-अर्चना के समय सतर्क दृष्टि रखी जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिबन्धित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उच्चाधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण करें। अपने-अपने सम्बन्धित जनपदों में भ्रमण तथा थाना स्तर पर निरीक्षण भी करें। जनपद स्तर पर रेंज स्तर के पुलिस अधिकारी कैम्प करते हुए समीक्षा करें। बता दें कि इस बार 22 अगस्त को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर मुस्लिम समाज के लोग मवेशियों की कुर्बानी करते है। अतीत में कई जगहों से इस मौके पर टकराव की घटनाएं आती रही हैं, जिसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही गोवंश की कुर्बानी रोकने का भी आदेश दिया है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com